August 5, 2021

सरपंच की शय पर गुरद्वारे की जमीन पर की जा रही अवैध माइनिंग, हाईकोर्ट ने पंजाब सरकार को भेजा नोटिस

सरपंच की शय पर गुरद्वारे की जमीन पर की जा रही अवैध माइनिंग, हाईकोर्ट ने पंजाब सरकार को भेजा नोटिस

मामला कपूरथला के बुटाला गांव का, गुरुद्वारा श्री सिंह सभा ने दाखिल की है याचिका

कपूरथला के बुटाला गांव में सरपंच और पूर्व सरपंच की शय पर गांव के ही गुरद्वारे की जमीन पर अवैध माइनिंग किए जाने और मामले में डी.सी., एस.एस.पी., एस.एच.ओ. को शिकायत दिए जाने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं होने पर अब गुरुद्वारा श्री सिंह सभा ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर यहां अवैध माइनिंग पर रोक लगाए जाने और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।
हाईकोर्ट ने इस याचिका पर पंजाब सरकार, कपूरथला के डी.सी., एस.एस.पी, एस.एच.ओ. और अन्य को नोटिस भेज इस पर जवाब देने के आदेश दे दिए हैं। गुरुद्वारा श्री सिंह सभा के एडवोकेट विक्रम आनंद ने बताया है की गांव की ही सरपंच जसविंदर कौर और उसका पति जो पूर्व सरपंध है, वह गुरूद्वारे की जमीन पर कब्जे के लिए 14 मई को यहां आए थे। लेकिन जब गुरूद्वारे के लोगों ने उन्हें रोका तो वह वहां से यह चेतावनी देते हुए यहां से चले गए की वह दोबारा वापिस आएंगे और अगले ही दिन वह यहां पहुंचा गए और गुरूद्वारे की जमीन पर माइनिंग कर यहां से अवैध तरीके से रेत निकालने लग गए। इस अवैध माइनिंग के चलते यहां बनी हुई एक बड़ी पानी की टंकी के गिरने का संकट भी खड़ा हो गया है।
गुरुद्वारा श्री सिंह सभा ने इसकी शिकायत पुलिस को दी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। इसके बाद डी.सी., एस.एस.पी. तक शिकायत दी गई, लेकिन किसी ने कोई करवाई नहीं की। साफ़ है की इनके रसूख के कारण कोई भी इन पर कार्रवाई नहीं का रहा है। 1 जून को बी.डी.पी.ओ. की रिपोर्ट से साबित हो गया की यहां अवैध तरीके से माइनिंग की जा रही है। लेकिन इस रिपोर्ट पर भी अब तक कोई कारवाई नहीं की जा रही है। आखिरकार अब अब गुरुद्वारा श्री सिंह सभा ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है, जिस पर हाईकोर्ट ने पंजाब सरकार और सभी प्रतिवादियों को नोटिस भेज जवाब मांग लिया है।