January 21, 2022

3704 मास्टर काडर अध्यापकों की भर्ती में 2823 उम्मीदवारों की चयन सूची जारी

अध्यापकों की भर्ती के दौरान हर स्तर पर पारदर्शी चयन प्रक्रिया बनाई सुनिश्चित: विजय इंदर सिंगला

चंडीगढ़, 25 फरवरी:

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा राज्य के नौजवानों को रोजग़ार के मौके मुहैया करवाने के साथ-साथ स्कूलों में अध्यापकों की भर्ती के लिए किए गए वायदों को पूरा करने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा पूरी तनदेही के साथ प्रयास किए जा रहे हैं। इन शब्दों का प्रगटावा करते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री पंजाब श्री विजय इंदर सिंगला ने बताया कि आज भी शिक्षा भर्ती डायरैक्टोरेट द्वारा 3704 मास्टर काडर अध्यापकों की चयन प्रक्रिया में चुने गए 2823 उम्मीदवारों की चयन सूची जारी की गई है। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि अध्यापकों की भर्ती के दौरान हर स्तर पर पारदर्शी चयन प्रक्रिया को सुनिश्चित बनाया गया है, जिससे शिक्षा के क्षेत्र में मानक सुधार लाने के लिए योग्य उम्मीदवारों को चुना जा सके। इस मौके पर स्कूल शिक्षा मंत्री पंजाब श्री विजय इंदर सिंगला और सचिव स्कूल शिक्षा ने चयन सूची में सफल हुए उम्मीदवार अध्यापकों को बधाई भी दी।

जि़क्रयोग्य है कि विभाग द्वारा छह विषयों पंजाबी, हिंदी, अंग्रेज़ी, विज्ञान, गणित और सामाजिक शिक्षा पर 3704 मास्टर काडर अध्यापकों की भर्ती की प्रक्रिया के लिए योग्य उम्मीदवारों को 27 जनवरी से 2 फरवरी तक स्करूटनी के लिए उम्मीदवारों को बुलाया गया था। इससे पहले पंजाबी, हिंदी और अंग्रेज़ी विषयों की मास्टर काडर भर्ती परीक्षा 27-28 दिसंबर को और 9-10 जनवरी को सामाजिक शिक्षा, गणित और विज्ञान विषयों की मास्टर काडर अध्यापक भर्ती परीक्षा पूरे पारदर्शी ढंग और सख़्त प्रबंधों अधीन करवाई गई थी। इन परीक्षाओं के दौरान सामने आए नकल और अनैतिक मामलों के खि़लाफ़ भी सख़्त कार्यवाही की गई थी।

इस सम्बन्धी सचिव स्कूल शिक्षा पंजाब श्री कृष्ण कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि शिक्षा विभाग के भर्ती बोर्ड द्वारा भर्ती की प्रक्रिया को पारदर्शी ढंग से चलाया गया और बहुत ही कम समय में इस भर्ती की चयन सूची जारी करके नवीन पहलकदमी की है। उन्होंने कहा कि भर्ती बोर्ड द्वारा मास्टर काडर के पदों के लिए सूची जारी कर दी गई है और अगर किसी कैटेगरियों के पद खाली रह गए हैं तो उनके लिए जल्द ही स्करूटनी प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों को न्योता दिया जाएगा। 

उम्मीदवार द्वारा जिस कैटेगरी में फीस जमा करवाई गई है और चालान के अनुसार कन्फर्म हुई है, उसके अनुसार ही स्करूटनी के लिए बुलाए गए उम्मीदवारों की चयन सूची विभाग की वेबसाईट: https://educationrecruitmentboard.com पर अपलोड भी कर दी गई है।