December 5, 2021

भारत में Bitcoin/ Cryptocurrency बैन वाली खबरों से क्रिप्‍टो मार्केट धड़ाम!

भारत में Bitcoin/ Cryptocurrency बैन वाली खबरों से क्रिप्‍टो मार्केट धड़ाम!

सोशल मीडिया पर क्रिप्टोकरेंसी इन दिनों ख़ूब ट्रेंड कर रही है।ट्विटर , फेसबुक या फिर इंस्टाग्राम, सभी लोग क्रिप्टोकरेंसी पर अपनी पोस्ट डाल रहे हैं।इस पर कई लोग पोस्ट लिख रहे हैं वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो मीम्स और वीडियो के ज़रिए धूम मचा रहे है।बिल को लेकर सामने आए ऑफ‍िशियल डॉक्‍युमेंट में कहा गया है कि यह बिल ‘कुछ अपवादों’ के साथ सभी प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी पर बैन लगाने की बात करता है। हालांकि डॉक्‍युमेंट में इस बात पर कोई स्‍पष्‍टता नहीं है कि सरकार किन अपवादों की बात कर रही है।

‘क्रिप्‍टोकरेंसी एंड रेग्‍युलेशन ऑफ ऑफ‍िशियल डि‍जिटल करेंसी बिल 2021′ नाम के इस विधेयक को आगामी संसद सत्र में पेश किए जाने की तैयारी है। बिल को लेकर सामने आए ऑफ‍िशियल डॉक्‍युमेंट में कहा गया है कि यह बिल ‘कुछ अपवादों’ के साथ सभी प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी पर बैन लगाने की बात करता है। हालांकि डॉक्‍युमेंट में इस बात पर कोई स्‍पष्‍टता नहीं है कि सरकार किन अपवादों की बात कर रही है। कहा गया है कि ऑफ‍िशियल डिजिटल करेंसी को बढ़ावा देने के लिए निर्णय लिया गया है, जिसे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से जारी किया जाएगा। कुछ दिन पहले ही यह खबर आई थी कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की डिजिटल करेंसी का अगले वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही में पायलट लॉन्च किया जा सकता है।

प्राइवेट क्रिप्‍टोकरेंसी को आने वाले वक्‍त में देश में बैन किए जाने की खबर सामने आने के बाद क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट धड़ाम हो गया। बिटकॉइन समेत सभी प्राइवेट क्रिप्‍टोकरेंसी की कीमतों में जबरदस्‍त गिरावट देखने को मिली है। बुधवार सुबह 10 बजकर 40 मिनट पर भारत में बिटकॉइन में 10.88 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई और यह 41 लाख 28 हजार 700 रुपये पर कारोबार कर रही थी। बाकी क्रिप्‍टोकरेंसीज में भी गिरावट देखने को मिली है। ईथर 8.13 फीसदी की गिरावट के साथ 3 लाख 12 हजार 410 रुपये पर कारोबार कर रही थी। XRP का भी यही हाल था, 10.14 फीसदी की गिरावट के साथ उसकी वैल्‍यू 77.13 रुपये पर आ गई।