May 12, 2021

मिठाई, भुजिया, बेकरी व बार्बर शॉप्स शनिवार-रविवार को बंदः डीसी 

मिठाई, भुजिया, बेकरी व बार्बर शॉप्स शनिवार-रविवार को बंदः डीसी 

जिला प्रशासन ने बढ़ती गर्मी पर जारी की एडवाइजरी

ऊना, 27 अप्रैल: अत्याधिक गर्मी और लू से बचाव के साथ-साथ संक्रमण और अन्य कई प्रकार की बीमारियों से बचने के लिए उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने एडवाइज़री जारी करते हुए कहा है कि इस मौसम में लोग अपनी सेहत के प्रति सावधानियां बरतें। उन्होंने कहा कि डी-हाइड्रेशन से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं और यात्रा के दौरान भी पानी अपने साथ रखें। इस मौसम में हल्का भोजन और पानी की मात्रा से भरपूर फल जैसे तरबूज, खीरा, नींबू, संतरा, शरबत, जलजीरा व लस्सी जैसे पेय पदार्थों का सेवन करें। उन्होंने कहा कि जहां तक संभव हो धूप में घरों से बाहर न निकलें। धूप से बचने के लिए चश्में व छाते आदि के साथ-साथ गीले तौलिए को पास रखें। घरों में गर्मी को कम करने के लिए सीलिंग फैन, पर्दे आदि का उपयोग करके अपने घर को ठंडा रखें और रात को पर्याप्त हवा के लिए कमरे की खिड़कियों को खुला रखें।

उन्होंने कहा कि अत्याधिक प्रोटीन वाले व्यंजनों से परहेज करें क्योंकि इनसे शरीर में मेटाबॉलिक हीट उत्पन्न होती है जोकि शरीर को गर्म करती है। इसके साथ-साथ तेज़ मिर्च व मसालों का कम इस्तेमाल करें। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में तापमान बढ़ सकता है, जिसके लिए सतर्क रहें।

उपायुक्त ऊना ने कहा कि गर्मियों के मौसम में सावधानी बरतने के बावजूद अगर किसी को लू लग जाए तो उसे तुरंत छांव में बिठाकर ठंडे गीले कपड़े से शरीर पोंछे अथवा ठंडे पानी से नहलाएं। मरीज को ओआरएस या नींबू-पानी का घोल पिलाएं, ताकि शरीर में पानी की मात्रा बढ़ाई जा सके। पानी की उल्टी होने अथवा बेहोशी की स्थिति में कुछ भी खाने या पीने को न दें। लू लगे व्यक्ति की हालत में अगर एक घंटे में सुधार न हो तो उसे नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में ले जाएं।

 

मिठाई, भुजिया, बेकरी व बार्बर शॉप्स शनिवार-रविवार को बंदः डीसी 

ऊना, 27 अप्रैल: जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने आदेश जारी करते हुए कहा कि जिला में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए प्रशासन ने दुकानों व व्यावसायिक संस्थानों के बंद करने और खुलने का समय निर्धारित किया है। जिसके अनुसार शनिवार और रविवार को केवल फल-सब्जी और दूध-डेयरी की दुकानें सुबह 7 बजे से सांय 8 बजे तक खुली रह सकती है। जबकि मिठाई, भुजिया, बेकरी और बार्बर शॉप्स इन दो दिनों में बंद रहेंगी। अन्य व्यावसायिक संस्थानों व दुकानों को सोमवार से शुक्रवार तक प्रातः 9 बजे से सांय 6 बजे तक खोलने की अनुमति होगी। जबकि ढाबे, होटल, रेस्टोरेंट, दवाई व चिकित्सा से संबंधित व्यावसायिक संस्थानों के लिए कोई पाबंदी नहीं लगाई गई है।