January 17, 2021

2832 आई.टी माहिरों में से 3 हुए पास , अब सरकार फिर लेगी लिखत परीक्षा

2832 आई.टी माहिरों में से 3 हुए पास , अब सरकार फिर लेगी लिखत परीक्षा

पंजाब सरकार आई.टी. काडर के 322 तकनीकी माहिरों की सेवाएं हासिल करेगी
27 दिसंबर को मोहाली में होगी परीक्षा

प्रशांत शर्मा

सभी की इच्छा होती है कि उसे सरकारी नौकरी मिल जाए लेकिन कई बार सरकार पद निकलती है लेकिन पूरे पद भर नहीं पाती ,इस का कारण के उम्मीदवार परीक्षा पास नहीं कर पाते । पंजाब सरकार ने आईटी कैडर 322 पदों की भर्ती के लिए 02 फरवरी 2020 और दिनांक 31 जुलाई 2020 तक आवेदन आमंत्रित किए गए थे। विज्ञापन के जवाब में, 2832 आवेदन पात्र के रूप में चुने गए थे और 12 सितंबर को उपर्युक्त पदों के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी। लेकिन जब नतीजा आया तो सरकार के होश उड़ गयी देखा के लिखत परीक्षा ने 2829 उम्मीदवार फेल हो गए और सिर्फ 3 उम्मीदवार ही लिखत परीक्षा पास कर पाए ।
अब पंजाब सरकार सीनियर सिस्टम मैनेजर, सिस्टम मैनेजर, ऐसिस्टैंट मैनेजर और टैक्निकल ऐसिस्टैंट समेत आई.टी. काडर के 322 पदों के लिए फिर से परीक्षा 27 दिसंबर, 2020 को मोहाली में लेने जा रही है । राज्य सरकार की तरफ से यह भर्ती राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस प्रोग्राम के अंतर्गत डिजिटल इंडिया जैसे अलग-अलग प्रोजेक्टों को चलाने के लिए राज्य स्तरीय आई.टी. काडर सृजन करने के प्रयासों की लड़ी का हिस्सा है जिससे राज्य को डिजिटल तौर पर सशक्त समाज में तबदील किया जा सके।
यह खुलासा करते हुए प्रशासकीय सुधारों और सार्वजनिक शिकायतों के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनिरूद्ध तिवारी ने बताया कि आई.टी. काडर की भर्ती प्रक्रिया सितम्बर, 2020 में शुरू की गई थी और राज्य के आई.टी. काडर के लिए इच्छुक और तजुर्बेकार टैक्नोक्रेटों से आवेदन माँगे गए थे जिनकी सेवाएं ठेके के आधार पर ली जाएंगी।
उन्होंने आगे बताया कि यह आई.टी. पेशेवर सभी सरकारी विभागों में तैनात किये जाएंगे जिससे राज्य सरकार की तरफ से विकसित किये जा रहे सांझे प्लेटफार्म पर एक-दूसरे विभाग की सूचना सुचारू रूप में सांझी करने में उनकी मदद की जा सके। श्री तिवारी ने कहा कि इसके अलावा यह काडर एमसेवा, डिजीलॉकर, सेवा केन्द्रों और जी.ई.एम /ई -प्रोक्युरमेंट जैसी अलग-अलग विभागीय सेवाओं को एक सूत्र में बांधने के लिए विभागों की मदद करेगा।