January 17, 2021

हरदीप सिंह पुरी के साथ प्रकाश जावडेकर ने ‘पीएम मोदी और सिखों के साथ उनकी सरकार के विशेष संबंध’ पुस्तक का विमोचन किया

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने आज केंद्रीय नागरिक उड्डयन और आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी के साथ एक पुस्तिका ‘पीएम मोदी और सिखों के साथ उनकी सरकार के विशेष संबंध’ का विमोचन किया। इस पुस्तक को तीन भाषाओं हिंदी, पंजाबी और अंग्रेजी में जारी किया गया।

इस पुस्तक के विमोचन के दौरान हरदीप सिंह पुरी ने इस पुस्तक को लाने के लिए जावडेकर और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को बधाई दी। पुरी ने श्री गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती मनाने के लिए एक साल पहले लिए गए पथ-प्रदर्शक फैसलों को सूचीबद्ध किया, जिसमें आज जारी की गई पुस्तिका शामिल है।

उन फैसलों की जानकारी देते हुए मंत्री ने कहा कि यूनाइटेड किंगडम और कनाडा के एक विश्वविद्यालय में गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं पर एक चेयर स्थापित करने का निर्णय लिया गया था और कनाडा में इसे स्थापित करने के लिए बातचीत चल रही है। उन्होंने बताया कि जो भी निर्णय लिए गए हैं, उन्हें रिकॉर्ड समय में लागू भी किया गया है। श्री पुरी ने प्रधानमंत्री को व्यक्तिगत रूप से छोटी व्यवस्थाओं की देखरेख करने और व्यक्तिगत रूप से करतारपुर कॉरिडोर के लिए पहला जत्था भेजने का श्रेय दिया।

अन्य महत्वपूर्ण निर्णयों के बीचकेंद्रीय मंत्री ने हरमंदिर साहिब में लंगर, एफसीआरए पंजीकरण पर कोई कराधान नहीं करने के निर्णय पर प्रकाश डाला,जिससे कि सिख समुदाय की मांग के अनुसार वैश्विक संगत भागीदारी संभव हो सके और ‘ब्लैकलिस्ट’का संशोधन किया जा सके।

मंत्री ने सतत विकास और महिला सशक्तिकरण पर गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं के बारे में केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया और कहा कि गुरु महाराज की शिक्षाओं को सरकार के एजेंडे में शामिल किया गया है।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव श्री अमित खरे भी इस अवसर पर उपस्थित थे। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अधीन ब्यूरो ऑफ़ आउटरीच कम्युनिकेशन द्वारा  तैयार यह पुस्तिका श्री गुरु नानक देव जी की जयंती के अवसर पर जारी की गई है।

इस पुस्तक को नीचे दिए गए लिंक के जरिए पढ़ा जा सकता है।