May 18, 2021

जिला ऊना में 31 दिसंबर, 2020 व 1 जनवरी, 2021 को लागू रहेगी धारा 144 -डीसी

जिला ऊना में 31 दिसंबर, 2020 व            1 जनवरी, 2021 को लागू रहेगी धारा 144 -डीसी

ऊना, 28 दिसंबर: जिला की उप-तहसील भरवाईं के अन्तर्गत माता श्री चिंतपूर्णी जी के नव वर्ष मेला के दौरान 31 दिसंबर, 2020 से 1 जनवरी, 2021 तक धारा 144 लागू रहेगी। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त  ऊना, राघव शर्मा ने बताया कि इस दौरान कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के दृष्टिगत जिला ऊना में सुरक्षा व्यवस्था में लगे जवानों को छोडक़र किसी भी व्यक्ति द्वारा आग्रेय अस्त्र लेकर चलने पर पूर्ण पाबंदी रहेगी।आदेश जारी करते हुए उपायुक्त ऊना ने बताया कि मेले के दौरान ध्वनि प्रदूषण नियंत्रण में रखने के लिए मंदिर न्यास को छोडक़र अन्यों को लाऊड स्पीकर के इस्तेमाल करने पर पूर्णतया मनाही रहेगी। इसके अतिरिक्त मेले के दौरान ब्रॉस बैंड़, ड्रम, लंबे चिम्टे इत्यादि के लाने पर भी पूर्ण पाबंदी रहेगी। यदि कोई व्यक्ति इन वस्तुओं को अपने साथ लाता है तो उन्हे पुलिस द्वारा स्थापित बैरियर पर ही जमा करवाना होगा। इसके अतिरिक्त मेला अवधि के दौरान पॉलीथीन के इस्तेमाल पर भी पूर्णतय: मनाही रहेगी।इसके अतिरिक्त खुले में तथा सडक़ किनारे लंगर लगाने की अनुमति भी नहीं होगी। साथ ही इसी अवधि के दौरान आतिशबाजी पर भी पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। उन्होने बताया कि  सहायक आयुक्त (मंदिर) माता के दर्शनार्थ आने वाले श्रद्धालुओं का पंजीकरण सुनिश्चित करेंगे। 

शहरी स्थानीय निकायों के लिए अंतिम दिन 85 नामांकन दाखिल

 ऊना 28 दिसंबर : शहरी स्थानीय निकायों के चुनावों के लिए आज नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन 85 नामांकन दाखिल किये गये, जिसमें नगर परिषद् ऊना से 18, मैहतपुर से 19, संतोषगढ़ से 5, नगर पंचायत गगरेट से 15, टाहलीवाल से 17 तथा दौलतपुर से 11 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। यह जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने बताया कि जिला में शहरी स्थानीय निकायों के लिए कुल 197 नामांकन दाखिल किए गए हैं जिनमें नगर परिषद ऊना में 45, मैहतपुर में 43 व संतोषगढ़ में 38, नगर पंचायत टाहलीवाल में 26, गगरेट 22 तथा दौलतपुर के लिए 23 नामांकन पत्र दाखिल हुए हैं। 

मतदान पार्टियों को करवाई प्रथम चरण की रिर्हसल
ऊना (28 दिसंबर)- पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों के आयोजन को लेकर चुनावी ड्यूटी पर तैनात होने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए आज ऊना लघु सचिवालय में प्रथम पूर्वाभ्यास का आयोजन किया गया। एसडीएम ऊना डॉ. सुरेश जसवाल की देखरेख में उपस्थित सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के आदेशों के अनुसार कोविड-19 के प्रोटोकॉल की अनुपालना करनी तय करना अनिवार्य होगी। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार को नामांकन के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य होगा और केवल दो व्यक्तियों को अंदर आने की अनुमति रहेगी। उन्होंने बताया कि नामांकन भरने की प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शाम 3 बजे तक रहेगी। इस दौरान किसी भी प्रकार की रैली का आयोजन नहीं किया जाएगा। 
एसडीएम ने कहा कि सभी पोलिंग बूथों को वोटिंग से पहले सेनेटाईंज किया जाएगा तथा पोलिंग पार्टियों को कोविड किट भी उपलब्ध करवाई जाएंगी। पोलिंग बूथ के बाहर दो गज दूरी में चिन्ह लगाए जाएंगे ताकि मतदाता जरूरी दूरी में खड़े रहें। उन्होंने बताया कि पोलिंग बूथ के अंदर अगर जगह तंग होगी तो पोलिंग एजेंट को पोलिंग बूथ से बाहर बैठने का प्रबन्ध किया जाएगा।  वोटिंग के दौरान प्रत्येक मतदाता की थर्मल स्कैनिंग करना अनिवार्य रहेगा। अगर किसी मतदाता का तापमान निर्धारित मान से ऊपर पाया जाता है, उसे एकांत में बैठाया जाएगा और हर घंटे के बाद स्कैनिंग की जाएगी। अगर तापमान में गिरावट नहीं पाई जाती तो उसे मतदान के अंतिम समय में वोट डालने का मौका दिया जाएगा। 
एसडीएम ने चुनावी डयूटी के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ड्यूटी पर तैनात सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को अपना कर्तव्य पूरी निष्ठा, निष्पक्षता और ईमानदारी के साथ निभाना चाहिए। सभी अधिकारी व कर्मचारी निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के मुताबिक चुनाव प्रक्रिया पूरी कराएं। 

डीसी ने किया ट्रिप्पल आईटी संस्थान के निर्माणकार्य का निरीक्षण

आगामी सत्र से पूर्व पूरा करने के दिये निर्देश  ऊना 28 दिसम्बर: जिलाधीश ऊना राघव शर्मा ने भारतीय सूचना प्रोद्योगिकी संस्थान सलोह का दौरा किया तथा निर्माणाधीन स्थल का निरीक्षण कर केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्माणकार्य को आगामी कक्षा सत्र आरंभ होने से पूर्व पूरा करने के निर्देश दिये।  निदेशक, ट्रिपल आईटी सलभ कुमार सुर्बामणियम ने उपायुक्त को बताया कि दो छात्र तथा एक छात्रा होस्टल, एक प्रशासनिक खण्ड तथा एक अकादमिक खण्ड निर्मित किया जा रहा है, जिसमें अकादमिक ब्लॉक का कार्य 50 प्रतिशत, प्रशासनिक खण्ड का 65 प्रतिशत तथा छात्रावास का 70 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में तृतीय व चतुर्थ वर्ष की कक्षाएं एनआईटअी हमीरपुर तथा द्वि़तीय वर्ष की कक्षाएं नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ इन्फोर्मेशन टैक्नालॉजी रोपड़ में जबकि प्रथम वर्ष की कक्षाएं देवभूमि ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूशन चन्दपुर में चलाई जा रही हैं।   उन्होंने बताया कि कोविड 19 संक्रमण के चलते मजदूरों की कमी की वजह से निर्माण कार्य प्रभावित हुआ है लेकिन वर्तमान में युद्धस्तर पर किया जा रहा है। इस मौके पर रजिस्ट्रार प्रो. अमरनाथ गिल व सीपीडब्ल्यूडी अधिकारी उपस्थित थे। 

आईओसीएल ऊना टर्मिनल में मॉक ड्रिल आज: डीसी

ऊना (28 दिसंबर)- जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा मंगलवार को प्रात: 11 बजे इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) के ऊना टर्मिनल में मॉक ड्रिल का आयोजन किया जा रहा है। यह जानकारी उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने दी।  उन्होंने कहा कि मॉक ड्रिल में पुलिस, अग्निशमन, गृह रक्षक, आपदा प्रबंधन तथा अन्य संबंधित विभागों व हितधारकों के साथ-साथ आईओसीएल के कर्मचारी शामिल होंगे, जिसका उद्देश्य यहां पर आपात स्थिति में किए गए प्रबंधों का निरीक्षण करना है।   उन्होंने कहा कि ऊना में स्थापित टर्मिनल देश में सबसे आधुनिक तकनीक से लैस है, जहां से प्रतिदिन औसतन 150 गाडय़िों तेल की सप्लाई का कार्य करती हैं। राघव शर्मा ने कहा कि यहां से पूरे हिमाचल प्रदेश तथा जमू व कश्मीर के कुछ क्षेत्रों में तेल की आपूर्ति की जाती है।