June 24, 2021

शादी समारोह व अन्य आयोजनों की अनुमति के लिए ऑनलाइन पंजीकरण पोर्टल शुरू ,इस तरह से करेंआवेदन

शादी समारोह व अन्य आयोजनों की अनुमति के लिए ऑनलाइन पंजीकरण पोर्टल शुरू ,इस तरह से करेंआवेदन

 

शारीरिक दूरी ,थर्मल स्क्रीनिंग, मास्क ,सैनिटाइजर की उपलब्धता करनी होगी सुनिश्चित

 

उल्लंघन की  अवस्था में होगी कार्यवाही

 

चंबा ,5 दिसंबर

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव व एहतियात  के लिए   शादी समारोह व अन्य आयोजनों की अनुमति के लिए सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के तहत ऑनलाइन पंजीकरण पोर्टल शुरू किया गया है ।

 

 उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने बताया कि इन समारोहों के आयोजन की अनुमति ऑनलाइन पोर्टल   covid.hp.gov. in पर लॉग इन करके प्राप्त की जा सकेगी ।

उन्होंने यह भी बताया कि सरकार द्वारा निर्धारित मापदंडों के अनुसार किसी भी आयोजन में भाग लेने हेतु अधिकतम 50 लोगों की संख्या को निर्धारित किया गया है ।

आयोजन से पूर्व  प्रबंधक और खाना बनाने वाले कर्मियों की आधिकारिक तौर पर स्थानीय चिकित्सा कर्मियों के माध्यम से 96 घंटे की अवधि में कोविड-19 की जांच की पुष्टि के लिए  रैपिड एंटीजन टेस्ट जरूरी होगा ।

उन्होंने बताया कि  इन आयोजनों के दौरान प्रयोग में लाई जाने वाली कब प्लेटें और पतले इत्यादि  पूर्णता डिस्पोजल और बायोडीग्रेवल होनी अनिवार्य की गई हैं ।

इसके अलावा समारोह के दौरान उपस्थित लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग, मास्क की अनिवार्यता ,शारीरिक दूरी और उचित मात्रा में सैनिटाइजर की व्यवस्था सुनिश्चित की जानी आवश्यक होगी ।

आयोजन के दौरान  आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाओं के लिए नजदीकी चिकित्सालय के साथ संपर्क व्यवस्था को भी सुनिश्चित बनाना होगा ।

उपायुक्त ने बताया कि शादी समारोह व अन्य कार्यक्रमों के आयोजकों को सरकार द्वारा  जारी मानक संचालन  प्रक्रियाओं की अनुपालना को सुनिश्चित करना होगा । उल्लंघन पाए जाने की अवस्था में आयोजकों के खिलाफ निर्धारित मानकों के अनुसार कार्यवाही भी अमल में लाई जाएगी ।