तृप्त बाजवा ने मगनरेगा के ऑनलाईन एस्टीमेट तैयार करने के लिए सॉफ्टवेयर का किया उद्घाटन

Punjab
By Admin

ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग ने मगनरेगा के एस्टीमेट करने के लिए ऑनलाइन सॉफ्टवेयर ‘सिक्योर’ किया तैयार

चंडीगढ़, 11 अक्तूबर:

          पंजाब सरकार के ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग द्वारा मगनरेगा के काम-काज में और पारदर्शिता लाने और एस्टीमेट बनाने के काम में तेज़ी लाने के लिए ऑनलाइन सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है। विभाग द्वारा तैयार किये गए साफ्टवेयर ‘सिक्योर’ का उद्घाटन ग्रामीण विकास और पंचायत मंत्री स तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा ने विभाग के सीनियर अधिकारियों की हाजिऱी में किया।

 ग्रामीण विकास मंत्री ने बताया कि मगनरेगा के अधीन करवाए जाते कामों का एस्टीमेट पहले कागज़ी कार्यवाही के द्वारा तैयार किये जाते थे, परन्तु अब ऑनलाइन ही तैयार किये जाया करेंगे, जिससे समय और कागज़ की बचत होगी।

          उन्होंने बताया कि इस प्रोजैक्ट को शुरुआती तौर पर पायलट प्रोजैक्ट के तौर पर होशियारपुर जि़लों में लागू किया जा रहा है। जिसके बाद इसको पूरे राज्य में लागू कर दिया जायेगा।

          पंचायत मंत्री ने कहा कि विभाग की समूची कार्यप्रणाली को ऑनलाइन करके सभी कामों को कागज़ रहित बनाने के लिए के लिए यत्न जारी हैं। उन्होंने बताया कि इससे जहाँ सभी कार्यों में पारदर्शिता आयेगी वहीं कामों में तेज़ी आऐगी और लेट-लतीफी और बेवजह त्रुटियां लगाने को भी रोक लगेगी। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन प्रणाली के लागू होने से सम्बन्धित अफसरों /मुलाजिमों की जवाबदेही तय करने में भी आसानी होगी।

          इस मौके पर दूसरो के अलावा अनुराग वर्मा प्रमुख सचिव ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग, जसकरन सिंह डायरैक्टर और तनु कश्यप ज्वाइंट कमिश्नर विकास और जोगिन्द्र कुमार डिप्टी डायरैक्टर के अलावा विभाग के अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply