शिमला में चलेगी मोनो रेल : मुख्यमंत्री

Himachal Pradesh
By Admin

संजय शर्मा:  शिमला शहर में मोनो रेल सेवा शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के समक्ष आज यहां स्विट्जरलैंड की कम्पनी इन्टैमिन ट्रांसपोटेशन ने एक प्रस्तुति दी। स्विट्जरलैंड की इस कम्पनी को मोनो रेल परियोजनाओं में 50 वर्षो से भी अधिक का अनुभव है और कई देशों में इस प्रकार की परियोजनाओं को सफलतापूर्वक पूरा कर चुकी है।

प्रस्तावित मोनो रेल आईएसबीटी टुटीकण्डी से शुरू होगी और पंथाघाटी तक चलेगी। इस मार्ग पर 12 ठहराव होंगे, जिनमें क्रॉसिंग, नगर निगम पार्किंग, 103 टनल, विधानसभा, विकट्री टनल, डीडीयू अस्पताल, लिफ्ट पार्किंग, हिमलैंड, टॉलैंड, एसबीआई एटीएम खलीनी, बीसीएस तथा कसुम्पटी शामिल हैं। इसकी कुल प्रस्तावित दूरी 14 किलोमीटर है जिसे मोनो रेल 20 मिनट में तय करेगी। रेल एक घण्टे में लगभग 1000 यात्रियों को यात्रा की सुविधा मिलेगी।
मोनो रेल फीडर लाइन के तौर पर सेवा प्रदान करेगी और शहर में बस सेवा का विकल्प होगी। इस परियोजना के लिए बहुत थोड़ी भूमि की आवश्यकता होगी और लगभग कोई भी पेड़ नहीं कटेगा।
स्विट्जरलैंड की कम्पनी इन्टैमिन ट्रांसपोटेशन के प्रतिनिधियों ने कहा कि सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के उपरान्त यह परियोजना पूरा होने में लगभग दो वर्ष का समय लेगी।
शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज, नगर निगम शिमला की महापौर कुसुम सदरेट, अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. श्रीकान्त बाल्दी, अतिरिक्त मुख्य सचिव पर्यटन राम सुभग सिंह, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव संजय कुण्डू, नगर निगम शिमला के आयुक्त पंकज राय, निदेशक सूचना एवं जन सम्पर्क अनुपम कश्यप तथा इन्टैमिन ट्रांसपोटेशन के प्रतिनिधियों सहित अन्य लोग भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

Leave a Reply