प्रदेश में जन मंच कार्यक्रम का सफल आयोजन  जन मंच के दौरान लगभग 2500 शिकायते व मांगे प्राप्त हुई

Himachal Pradesh
By Admin

 

प्रदेश के सभी 12 जिलों में आज जन मंच कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्यालय में प्राप्त जानकारी के अनुसार लगभग 2500 शिकायतें व मांगे प्राप्त हुई।

 

जिला मण्डी

 

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेन्द्र सिंह ने मण्डी जिला के सदर विधानसभा क्षेत्र में जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

 

इस अवसर पर 338 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 91 का मौके पर निपटारा किया गया। उन्होंने बताया कि जनमंच में अब तक लगभग 25225 शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 20062 शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है।

 

सिंचाई मंत्री ने कहा कि मण्डी में ब्रिक्स फंडिंग के तहत 45 करोड़ रुपये की पेयजल योजना शुरू की गई है। इसके अलावा कोटली क्षेत्र में 50 करोड़ रुपये की सिंचाई योजना क्रियान्वित की जाएगी।

 

जिला सिरमौर

 

विधानसभा अध्यक्ष राजीव बिंदल ने आज सिरमौर जिला के पच्छाद निर्वाचन क्षेत्र की में जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस अवसर पर 290 मामलों में से 110 मामलों का मौके पर निपटारा किया गया।

 

उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर इन दिनों विदेश के दौरे पर है और विभिन्न देशों के उद्यमियों को राज्य में निवेश करने के लिए आमंत्रित कर रहें हैं। उन्होने कहा कि प्रदेश में बड़े पैमाने पर निवेश और औद्योगिकीकरण होने से राज्य के बेरोजगार युवाओं को जहां रोजगार के अवसर उपलब्ध होगें, वहीं पर स्थानीय लोगों को परोक्ष एवं अपरोक्ष रूप में स्वरोजगार के अवसर सृजित होगें। उन्होंने इस अवसर पर मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत 88 नए गैस कुनेक्शन भी वितरित किए।

 

जिला किन्नौर

 

शहरी विकास एवं आवास मंत्री सरवीण चौधरी किन्नौर जिला के सांगला में जन मंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि सरकार ने महिला सशक्तिकरण के लिए विभिन्न योजनाएं आरम्भ की हैं।

 

इस अवसर पर 294 शिकायतें एवं मांगे प्राप्त हुईं। मंत्री ने ‘बेटी है अनमोल’ योजना के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों को पुरस्कृत किया तथा मुफ्त गैस कुनेक्शन भी वितरित किए।

 

जिला चम्बा

 

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज की अध्यक्षता में चम्बा जिला के डलहौजी में जन मंच के दौरान 350 शिकायतें और मांगे प्राप्त की गई, जिनमें से लगभग सभी का निपटारा मौके पर कर दिया गया।

 

इस अवसर पर सुरेश भारद्वाज ने कहा कि राज्य सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कार्य कर रही है। इसके लिए विभिन्न योजनाएं चलाई गई हैं। गृहिणी सुविधा के अन्तर्गत 127 मुफ्त गैस कुनेक्शन दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा सेवाएं प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

 

इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा मुफ्त चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया तथा बेटी है अनमोल योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों को भी सम्मानित किया गया।

 

जिला लाहौल-स्पीति

 

कृषि मंत्री रामलाल मारकण्डा जिला लाहौल स्पीति के केलंग मेंजनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस अवसर पर 144 मामलों में से 103 मामलों का मौके पर निपटारा किया गया।

 

जिला कुल्लू

 

स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने जिला कुल्लू के बंजार में जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस अवसर पर 83 शिकायतें तथा मांगें प्राप्त हुई जिसमें से 61 शिकायतों का मौके पर निपटारा कर दिया गया।

 

इस अवसर पर विपिन सिंह परमार ने जानकारी दी कि हि.प्र. लोक सेवा आयोग के माध्यम से 200 चिकित्कों के पद भरे जा रहे हैं।

 

उन्होंने इस अवसर पर उज्ज्वला योजना के तहत 72 महिलाओं को मुफ्त गैस कुनेक्शन प्रदान किए।

 

विपिन परमार ने इस अवसर पर बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ तथा बेटी है अनमोल योजनाओं के तहत बेटियों को 10 हजार से लेकर 12 हजार तक एफडी भी वितरित की। इस अवसर पर 11 नए हिमकेयर कार्ड तथा आयुष्मान कार्ड 20 लोगों को वितरित किए गए।

 

जिला ऊना

 

पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने ऊना जिला के कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस अवसर पर 242 शिकायतें तथा मांगें प्राप्त हुई, जिसमें से शत-प्रतिशत शिकायतों एवं मांगों का निपटारा मौके पर ही कर दिया गया।

 

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि सरकार प्रदेश को सुशासन देने एवं राज्य के पात्र व्यक्तियों को विभिन्न योजनाओं के तहत लाभ प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि जन मंच कार्यक्रम लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए एक सशक्त माध्यम बन कर उभरा है। इस अवसर पर ग्रामीण विकास विभाग एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि राजस्व विभाग में सेटेलमेंट के मामलों पर अलग से जन मंच का आयोजन किया जाएगा।

 

इस अवसर पर मंत्री ने 10 नवजात बेटियों की माताओं को बेबी किटस तथा हिम केयर योजना के तहत 18 नए स्वास्थ्य कार्ड भी प्रदान किए। उन्होंने इस मौके पर प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए जल संरक्षण के संदेश को भी पढ़ कर बताया।

 

जिला कांगड़ा

 

वन मंत्री गोविन्द ठाकुर ने कांगड़ा जिला के सिद्धबाड़ी में आयोजित जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस अवसर पर 86 शिकायतें व मांगें प्राप्त हुई जिनमें से 69 शिकायतों का निपटारा किया गया।

 

वन मंत्री ने इस अवसर पर नई मुहिम ‘एक बूटा बेटी के नाम’ के तहत पौधा रोपा। ठाकुर ने कहा कि यह बच्चियों की सुरक्षा एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति समाज में संवेदनशीलता बढ़ाने का प्रयास है।

 

इस अवसर पर नव निर्वाचित सांसद किशन कपूर भी उपस्थित थे।

 

उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम से सरकार स्वयं अपने मंत्रियों एवं अधिकारियों के माध्यम से घरद्वार पर पहुंच कर आम जनता की समस्याओं का निवारण कर रही है। इससे बड़ी संख्या में लोगों को अपनी समस्याओं का निपटारा करवानें में सुविधा प्राप्त हुई है।

 

जिला सोलन

 

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री राजीव सैजल ने सोलन जिले की कसौली में जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है।

 

जनमंच कार्यक्रम के दौरान 42 शिकायतें व मांगें को प्राप्त हुई। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने भी ऐसी अनेक योजनाएं शुरू की हैं जिनका लाभ समाज के हर वर्ग को मिल रहा है। राज्य सरकार ने हाल ही में बुढ़ापा पेंशन को 1300 से बढ़ाकर 1500 रुपए कर दिया है। इसी तरह सामाजिक सुरक्षा की अन्य पेंशन राशि को भी बढ़ाकर 850 रुपए प्रतिमाह किया गया है। उन्होंने कहा कि सामाजिक कल्याण राज्य सरकार की विशेष प्राथमिकताओं में शामिल है और इस दिशा में राज्य सरकार हर संभव कदम उठा रही है।

 

इस अवसर पर मंत्री ने ‘बेटी है अनमोल’ योजना के तहत लाभार्थियों को पुरस्कृत किया तथा इस मौके पर उन्होंने मुफ्त गैस कुनेक्शन भी वितरित किए।

 

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री राजीव सैजल ने जनमंच कार्यक्रम के दौरान निर्देश दिए कि आईपीएच विभाग पेयजल की किल्लत को दूर करने के लिए जल्द वैकल्पिक व्यवस्था करे। उन्होंने कहा कि जिन जगहों पर पेयजल की ज्यादा समस्या है उनके लिए विभाग टैंकरों के जरिए पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित बनाए।

 

जिला शिमला

 

मुख्य सचेतक नरेन्द्र बरागटा ने शिमला जिले के रोहड़ू में जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम के दौरान 156 शिकायतें और मांगें प्राप्त हुईं।

 

उन्होंने कहा कि पब्बर नदी तटीयकरण करने के लिए 200 करोड़ रुपये तथा नाबार्ड द्वारा संदौर पुल के लिए 5 करोड़ 90 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा कि चांशल को इको टूरिजम के तहत विकसित करने के लिए 8 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की जा चुकी है।

 

उन्होंने कहा कि बखीरना पुल के निर्माण कार्य के लिए 16 करोड़ रुपये की राशि तथा रोहडू में मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 2 करोड़ 90 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि सीए स्टोर के निर्माण के लिए रोहडू में 18.12 लाख रुपये, टूटूपानी में 4 करोड़ 80 लाख रुपये, जड़ोल-टिक्कर में 2 करोड़ रुपये तथा गुम्मा कोटखाई में 14 करोड़ 78 लाख रुपये की राशि उपलब्ध करवाई जा रही है।

 

जिला हमीरपुर

 

विधानसभा उपाध्यक्ष हंस राज ने आज हमीरपुर जिला के भोरंज विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत झरलोग की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लदरौर के अंतर्गत आयोजित जनमंच की अध्यक्षता की। इस अवसर पर कुल 206 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का यह लक्ष्य है कि लोगों की शिकायतों व मांगों का हल उनके घरद्वार पर ही हो। इसी उद्देश्य से जनमंच का आयोजन प्रतिमाह किया जा रहा है। इस अवसर पर बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं योजना के अन्तर्गत नवजात बेटियों व उनके परिजनों को उपहार व बधाई पत्र दिए गए। इस अवसर पर 82 लोगों की स्वास्थ्य जांच कर हिमकेयर योजना के अन्तर्गत 17 कार्ड व आयुष्मान भारत योजना के कार्ड भी वितरित किए गए।

 

जिला बिलासपुर

 

बिलासपुर जिला के झण्डुता में जन मंच की अध्यक्षत राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश धवाला ने की। जन मंच के दौरान लगभग 257 शिकायतें व मांगे प्राप्त की गईं।

 

इस अवसर पर 15 विशेष श्रेणी प्रमाण पत्र, 86 आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड, 13 हिमेयर स्वास्थ्य कार्ड व 9 नये आधार कार्ड जारी किए गए। उन्होंने कहा कि बेटी है अनमोल योजना के अन्तर्गत 17 पात्र लड़कियों को 10 से 12 हजार रुपये एफडीआर दी गई। कार्यक्रम के दौरान राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी भी दी गई।

 

 

 

 

Leave a Reply