“नशीली दवाओं के सेवन और अवैध तस्करी के खिलाफ अन्तराष्ट्रीय दिवस मनाया

Punjab REGIONAL
By Admin

संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा दिंसबर 1987 में एक प्रस्ताव पास किया गया जिसके अनुसरण में 26 जून को “नशीली दवाओं के सेवन और अवैध तस्करी के खिलाफ अन्तराष्ट्रीय दिवस : International Day against Drug Abuse and Illicit Trafficking” के रूप में दुनियाभर में मनाया जाता है। इस दिवस का उदेशय व्यक्ति समाज, राष्ट्र और अन्तराष्ट्रीय समुदाय पर नशे के बढ़ते दुष्प्रभावों के बारे में आम जनता और विशेष रुप से युवाओं के बीच जागरुकता पैदा करना है। इस वर्ष के लिये UNODC के द्वारा 26 जून, 2019 के लिये यह प्रसंग (Theme) दी गई है कि स्वास्थय के लिये न्याय, न्याय के लिये स्वास्थय (Health for Justice, Justice for Health) ।

आज नशे (ड्रग्स) और नशीली दवाइयों की समस्या भारत ही नही अपितु सम्पूर्ण विश्व समाज के लिये एक विशाल समस्या बन चुकी है और नशे (ड्रग्स) का प्रारुप इस प्रकार बढ़ता जा रहा है कि इसमें पड़कर न जाने कितने नवयुवकों, स्कूलों और कालेजों में पढ़ने वाले युवक-युवतियों ने अपने भविष्य को अन्धेरे में धकेल दिया है। इस समस्या को समूल रुप से नष्ट करने हेतु कई प्रकार के कानून व दंड बनाये गये है, परन्तु इसको समूल रुप से नष्ट करने के लिये सामाजिक चेतना, जागरुकता और सभी के एकजुट होकर नशे के विरुद प्रयासरत होने की बहुत आवश्यकता  है ।

इसी क्रम में स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (Narcotics Control Bureau), चण्डीगढ़ द्वारा 22 जून, 2019 से चण्डीगढ़, मोहाली तथा पंचकूला में जागरूकता अभियान चलाये जाने की मुहिम छेड़ी गई है । एन सी बी मण्डी (हिमाचल) और एन सी बी (अमृतसर) के द्वारा भी इसी प्रकार के जागरुकता अभियान चलाये जा रहे हैं। इस के अतिरिक्त पंजाब, हरियाण और हिमाचल प्रदेश में भी जिला स्तर पर जागरुकता अभियान पंजाब पुलिस, हरियाण पुलिस और हिमाचल पुलिस के सहयोग से करायें जा रहें हैं। एन सी बी चण्डीगढ़ द्वारा निम्नलिखित कार्यक्रम किये गये हैं  :-

  1. दिनांक 22.06.2019 को एन सी बी अधिकारियों द्वारा एलान्टे माल, चण्डीगढ़ के परिसर में शाम 1630 से 1800 बजे तक एक जागरूकता अभियान चलाया गया जिसके माध्यम से आम जनता को नशे और उसके बढ़ते दुषप्रभावों के प्रति जागरूक किया गया।
  2. दिनांक 22.06.2019 एन सी बी सब जोन अमृतसर द्वारा बस स्टेशन अमृतसर में एक जागरुकता अभियान चलाया गया। इस जागरुकता अभियान के दौरान नशे के बुरे प्रभाव पर बनाये गये पोस्टर आम जनता में बांटे गये तथा आम जनता को नशे से बचने के उपाय के बारे में जानकारी दी गयी।
  3. दिनांक 23.06.2019 को एन सी बी अधिकारियों द्वारा सुखना झील, चण्डीगड़ के परिसर में शाम 0500 से 0700 बजे तक एक जागरूकता अभियान चलाया गया जिसके माध्यम से आम जनता को नशे और उसके बढ़ते दुषप्रभावों के प्रति जागरूक किया गया।
  4. दिनांक 23.06.2019 को एन सी बी सब जोन अमृतसर द्वारा एक और जागरुकता अभियान जो कि जलियांवाला बाग, अमृतसर में आयोजित किया गया तथा आम जनता को ड्रग्स के बुरे प्रभाव के बारें में जानकारी दी गयी।
  5. दिनांक 24.06.2019 को एन सी बी सब जोन मण्डी (हिमाचल प्रदेश) द्वारा मण्डी बस स्टैंड पर एक जागरुकता अभियान चलाया गया तथा नशे के दुष्प्रभाव के उपर बनाये गये पोस्टर आम जनता में बांटें गये। जनता को नशे से दूर रहने तथा नशे के बुरे प्रभाव के बारे में जानकारी दी गई।
  6. दिनांक 25.06.2019 को एन सी बी सब जोन मण्डी द्वारा सिविल हस्पताल, मण्डी (हिमाचल प्रदेश) में एक जागरूकता अभियान चलाया गया जिसके माध्यम से आम जनता को नशे और उसके बढ़ते दुषप्रभावों के प्रति जागरूक किया गया।
  7. दिनांक06.2019 को एन सी बी चण्डीगढ़ द्वारा सुखना झील, चण्डीगढ़ से राक गार्डन, चण्डीगढ़ तक एक विशाल रैली का आयोजन किया गया जिसमें चण्डीगढ़ पुलिस, बी एस एफ, आई टी बी पी, स्टेट लीगल सर्विस आथोरिटी, चण्डीगढ़, एन जी ओ “ऊर्जा” के छात्र-छात्राओं और आम जनता ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। इस रैली का शुभांरभ श्री एस के झा, आई पी एस, उपमहानिदेशक (उत्तरी क्षेत्र), नई दिल्ली (कैपं एट अमृतसर) के द्वारा सुबह 0800 बजे सुखना झील, चण्डीगढ़ के मुख्य द्वार से किया गया। इस आयोजन में श्रीमती नीलांबरी जगादले, आई पी एस, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, चण्डीगढ़ पुलिस, कुमारी निहारिका भट्ट, आई पी एस, एस पी (सिटी), चण्डीगढ़ पुलिस, श्री बीरेन्द्र कुमार, क्षेत्रिय निदेशक, एन सी बी चण्डीगढ़, श्री मोहिन्द्र जीत सिहं, सहायक निदेशक उपस्थित रहे। राक गार्डन में पहुंचकर, इस रैली का समापन किया गया और साथ ही एन जी ओ “ऊर्जा” के छात्र-छात्राओं द्वारा एक नाटक का आयोजन किया गया और अतं में श्री  बीरेन्द्र कुमार, क्षेत्रीय निदेशक, एन सी बी चण्डीगढ़ ने अपने संदेश में कहा कि समाज में नशे की रोकथाम अति आवश्यक है। बच्चों में अच्छे आचरण, अच्छे नागरिक जो अपनी सामाजिक जिम्मेवारियों को समझ हो और शिक्षा के प्रति लगाव होना चाहिए। जो बच्चे अपने भविष्य के वारे में संजीदा रहते हैं और अपनी काबलियत पर विश्वास रखते हैं वो नशे (ड्रग्स) का कभी इस्तेमाल नही करते हैं।
  8. दिनांक 06.2019 को अन्तराष्ट्रीय दिवस : International Day against Drug Abuse and Illicit Trafficking” के मौके पर एन सी बी चण्डीगढ़, चण्डीगढ पुलिस, एन जी ओ “ऊर्जा”, बी एस एफ एवं आई टी बी पी के सदस्यों द्वारा सुखना झील, चण्डीगढ़ से राक गार्डन, चण्डीगढ़ तक एक विशाल रैली का आयोजन किया गया जिसके फोटोग्राफस इस प्रैस नोट के साथ स्लंगन किये जा रहे है।

Leave a Reply