मुख्यमंत्री मनोहर लाल 10.5 करोड़ से पूरी हुई दो परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे

Haryana
By Admin

चंडीगढ़, 14 फरवरी- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल 15 फरवरी, 2020  को गुरूग्राम में लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता करने के साथ-साथ लगभग 10.5 करोड़ रूपए से पूरी हुई दो परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे।

        यह जानकारी देते हुए एक प्रवक्ता ने बताया कि  मुख्यमंत्री मनोहर लाल  सैक्टर-39 में बनाई गई डायग्नोस्टिक लैब का लोकार्पण करेंगे। लगभग 6.2 करोड़ रूपए की लागत से तैयार की गई इस लैब में गुरूग्रामवासियों को सभी प्रकार की डायग्नोस्टिक सेवाएं सस्ती दरों पर उपलब्ध होगी जिसमें मुख्य रूप से एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड, सिटी स्कैन, सभी प्रकार के ब्लड टेस्ट आदि शामिल हैं। इसमें मरीजों के लिए वेटिंग रूम की व्यवस्था भी की गई है। इस लैब को बनाने में आधी राशि सीएसआर से जुटाई गई है तथा बाकि की आधी राशि नगर निगम गुरूग्राम तथा माता शीतला देवी पूजा स्थल बोर्ड द्वारा खर्च की गई है। गुरूग्राम में वर्तमान में किए जा रहे डायग्नोस्टिक टेस्टो की तुलना में इस लैब में काफी कम लागत पर टेस्ट की सुविधा उपलब्ध होगी।

उन्होंने बताया कि लैब का संचालन भारत सरकार की पीएसयू एचएलएल द्वारा किया जाएगा जो वर्तमान में एम्स अस्पताल के अलावा कुछ अन्य अस्पतालों में भी डायग्नोस्टिक लैब चला रही है। इसमें गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों से संबंधित मरीजों को टेस्ट की सुविधा मुफत मिलेगी जबकि एपीएल अर्थात् गरीबी रेखा से ऊपर के परिवारों से संबंधित मरीजों को सीजीएचएस रेट पर डायग्नोस्टिक टेस्ट करवाने की सुविधा मिलेगी।

मुख्यमंत्री गुरूग्राम को एक और सौगात बादशाहपुर डेऊन के सौंदर्यकरण के रूप में देने जा रहे हैं। इस प्रोजैक्ट के अंतर्गत बादशाहपुर डेऊन को बॉक्स डेऊन के रूप में विकसित करने के बाद इसके ऊपर साईकलिंग टैऊक, जोगिंग टैऊक तथा पैदल सैर करने की टैऊक बनाई गई हैं। लगभग 4.2 करोड़ रूपए लागत की यह परियोजना सीएसआर के तहत पूरी की गई है।

        इसके अलावा, मुख्यमंत्री शनिवार को जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता भी करेंगे। यह बैठक सायं 4 बजे स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल में रखी गई है।

Leave a Reply