डा.मंगलसेन एलिवेटिड रोड रोहतक शहरी क्षेत्र के विकास में अहम कदम:मुख्यमंत्री  मनोहर लाल

Haryana
By Admin

चण्डीगढ़, 27 अक्टूबर – हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने कहा कि डा.मंगलसेन एलिवेटिड रोड (ऊपरगामी मार्ग) रोहतक शहरी क्षेत्र के विकास में अहम कदम है और आज यह एलिवेटिड रोड रोहतक शहरी क्षेत्र के लिए विकास की धुरी के रूप में लोगों को समर्पित किया गया है।

मुख्यमंत्री आज रोहतक में डा.मंगलसेन एलिवेटिड रोड के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। मुख्यमंत्री ने करीब 150 करोड़ रूपए की लागत से तैयार नवनिर्मित डा.मंगलसेन एलिवेटिड रोड रोहतकवासियों को समर्पित किया और लोगों को डा.मंगलसेन जयंती की शुभकामनाएं देते हुए प्रदेश सरकार के चार साल को बेमिसाल बताया। उद्घाटन समारोह में शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा, वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला बतौर विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे जबकी समारोह की अध्यक्षता हरियाणा सरकार में सहकारिता राज्य मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने की।

        मुख्यमंत्री ने शहर के भिवानी रोड पर नारियल तोड़कर विधिवत रूप से डा.मंगलसेन एलिवेटिड रोड का रिबन काटकर वाहनों का आवागमन शुरू करवाया और स्वयं भी रोहतक वासियों के साथ रोड का अवलोकन करते हुए उद्घाटन समारोह स्थल पर पहुंचे।

पुराना आईटीआई मैदान, रोहतक में आयोजित जनसभा में पहुंचकर पूर्व उप मुख्यमंत्री एवं पार्टी के लोकप्रिय नेता रहे स्व.डा.मंगल सेन के चित्र के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया। उन्होंने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि डा.मंगल सेन की सोच हरियाणा के समग्र विकास की थी और मौजूदा सरकार उन्हें अपना प्रेरणास्रोत मानते हुए उनके सपनों को साकार कर रही है। उन्होंने डा.मंगल सेन के त्याग व उनकी कार्यशैली को प्रेरक बताते हुए मंच से घोषणा की कि रोहतक में करीब एक एकड़ क्षेत्र में विशाल प्रतिमा के साथ डा.मंगल सेन संग्रहालय का निर्माण कराया जाएगा जिसमें उनसे जुड़ी स्मृतियों को संजोकर रखा जाएगा ताकि युवा पीढ़ी को उनके जीवन दर्शन का ज्ञान कराया जा सके। उन्होंने बताया कि डा.मंगलसेन को आदर्श मानते हुए सरकार की ओर से कल्याणकारी योजनाओं को लागू किया जा रहा है।

 लोगों से सीधा संवाद करते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार सबका साथ-सबका विकास की विचारधारा के साथ आगे बढ़ रही है और मौजूदा प्रदेश सरकार ने अपने चार साल के कार्यकाल में विकासात्मक बदलाव के साथ काम किया है। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार ने बिना किसी भेदभाव के तथा क्षेत्र व व्यक्ति विशेष की सोच को दूर रखते हुए पूरे प्रदेश में समान रूप से विकास कार्य करवाए हैं। उन्होंने बताया कि नेक नीयत और पारदर्शिता के साथ ही इन चार सालों में कराए गए विकास कार्य पूर्व सरकारों के कार्यकाल पर भारी हैं। इतना ही नहीं विकास का यह क्रम अनवरत जारी रहे इसके लिए राज्य सरकार की ओर से पूरे योजनागत तरीके से और अधिक कार्य पूर्ण क्षमता के साथ करने का लक्ष्य निर्धारित करते हुए विकासोन्मुखी सोच को साकार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि आधारभूत ढांचागत विकास के साथ लोगों को सुविधाएं प्रदान की जाएं और इसी सकारात्मक सोच के साथ अटल इरादों को सामने रखते हुए वायदे निभाए जा रहे हैं। उन्होंने रोहतक नगर निगम को शहरी विकास के लिए 25 करोड़ रूपए की राशि देने की घोषणा भी की।

समारोह में शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने रोहतकवासियों को नए मार्ग की शुभकामनाएं देते हुए डा.मंगलसेन के दिखाए मार्ग पर आगे बढ़ते रहने की बात कही। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में आज दुनियाभर में मां भारती का मान-सम्मान बढ़ा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भी देश के प्रधानमंत्री की कार्यशैली की अनुपालना करते हुए सबका साथ-सबका विकास की विचारधारा के तहत जनहितकारी कदम उठा रहे हैं जिसका लाभ प्रदेश की जनता को सीधे तौर पर मिल रहा है।

हरियाणा सरकार में वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने रोहतक शहर को मिली ऊपरगामी मार्ग की सौगात का श्रेय स्थानीय विधायक एवं प्रदेश के सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर को दिया। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार ने रोहतक की चौधर होने की बात तो की लेकिन विकास कराने में कोई कदम नहीं उठाए। उन्होंने आंकडे सामने रखते हुए कहा कि पीजीआई ट्रामा सैंटर को शुरू करने के लिए 130 करोड़ रूपए देने के साथ ही रोहतक-हांसी रेलवे लाइन के लिए 335 करोड़ रूपए की राशि मौजूदा सरकार द्वारा जारी की गई जबकि पूर्व सरकार ने महज लोगों को हवाई अड्डा व रिंग रेलवे रोड सहित अन्य लुभावने वायदे करते हुए गुमराह करने का प्रयास किया था।

कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कार्यक्रम में डा.मंगलसेन जयंती पर बधाई देते हुए कहा कि रोहतक शहर को जाम मुक्त करने की दिशा में उठाया गया ऊपरगामी मार्ग का निर्माण उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि है। उन्होंने कहा कि समग्र विकास के सपने को साकार करते हुए मौजूदा सरकार ने विकासात्मक रूप से बदलाव लाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार ने पढ़ी लिखी पंचायतें देते हुए एक शिक्षित माहौल कायम किया और ग्रामीण विकास को गति दी है। उन्होंने कहा कि भाजपा का प्रत्येक कार्यकर्ता आज उनकी जयंती पर संकल्प ले कि वे एकजुटता के साथ कार्य करते हुए डा.मंगलसेन के सपनों को साकार करने वाली सरकार का दोबारा गठन करेंगे।

कार्यक्रम में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला ने कहा कि डा.श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पं.दीनदयाल उपाध्याय व डा.मंगलसेन सरीखे महापुरूषों के दिखाए मार्ग पर हम आगे बढ़ रहे हैं। भाजपा ने चार साल पूर्व जो मजबूत नींव केंद्र व प्रदेश में रखी है उस पर अब बुलंद इमारत बनकर खड़ी हो रही है। उन्होंने कहा कि विकसित हरियाणा के रूप में मनोहर सरकार ने जो कदम बढ़ाए हैं उससे पार्टी का हर कार्यकर्ता स्वयं को गौरवांवित महसूस कर रहा है। इससे पहले प्रदेश अध्यक्ष ने डॉ. मंगल सेन के संघर्ष के दिनों के सहयोगी रहे कार्यकर्ताओं को मंच पर सम्मानित किया।

        समारोह में सहकारिता राज्य मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने उपस्थित जनसमूह का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह रोहतक क्षेत्र के लिए ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश के लिए गौरव की बात है कि कुशल नेतृत्व के साथ सफलतम मार्गदर्शन मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा प्रदेश में निभाया जा रहा है। आमजन मानस की मांग के अनुरूप सरकार द्वारा जो सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं वह लोगों के लिए सुखद अनुभूति का अहसास करा रही हैं। उन्होंने डा.मंगलसेन एलिवेटिड रोड के शुभारंभ करने पर, डा.मंगलसेन की स्मृति में संग्रहालय के निर्माण करने की घोषणा करने तथा विकास राशि देने की घोषणा पर मुख्यमंत्री का आभार जताया।

Leave a Reply