10 नवजात बच्चियों को मिली 12-12 हजार रुपए की एफडी

Himachal Pradesh UNA
By Admin

ऊना (3 नवंबर)- दौलतपुर चौक में आयोजित किए गए जनमंच कार्यक्रम के दौरान 10 नवजात बच्चियों के अभिभावकों को प्रदेश सरकार की बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत 12-12 हजार रुपए की एफडी प्रदान की गई। विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने परी कौंडल, पलक, पल्लवी, जन्नत, गुरांक्षी रानियां, अनवी ठाकुर, अकिस्था शर्मा, आशिमा, मानवी, दिव्यांशी को एफडी प्रदान की।

इसके अलावा पोषण अभियान के तहत हंसराज ने 5 गर्भवती महिलाओं की गोदभराई रस्म भी अदा की। लाभार्थियों में मुध बाला, वंदना देवी, शीतल संदल, बबिता कुमारी, रेणु बाला शामिल हैं। दस नवजात बच्चियों के अभिभावकों को मुख्यतिथि ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत बेबी किट्स भी प्रदान किए गए। इनमें सुषमा देवी, सारू, पूनम देवी, ज्योति देवी, सीमा, आशा बीबी, प्रियंका, आरती, सपना व गौरी देवी शामिल हैं।

हंसराज ने सशक्त महिला योजना के अंतर्गत शिक्षा के क्षेत्र में मेरिट लिस्ट में आने वाली पांच बच्चियों को 5-5 हजार रुपए की इनामी राशि भी प्रदान की। इनमें रानी, सलौनी, रिया, अंशिका तथा अंकिता सोनी शामिल हैं। ऊना उत्कर्ष योजना के तहत डॉ. शिप्रा कुमारी, मेरिट लिस्ट में आने वाली निधि, रिधिम व अवंतिका तथा भारतोलक शिवानी व तानिया के नाम के बोर्ड भी प्रदान किए गए।

527 लोगों के निशुल्क जांच किए गए
जनमंच के दौरान स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों ने 402 लोगों की निशुल्क जांच भी की। इसके अलावा आयुर्वेदिक विभाग ने भी 125 लोगों की जांच की।
छोटे बच्चों के लिए स्थापित किया शिशु केंद्र
इस अवसर पर नवजात बच्चों व उनकी माताओं की सुविधा के लिए आईसीडीएस विभाग ने शिशु केंद्र भी स्थापित किया था। इस केंद्र में छोटे बच्चों के लिए खेलने व उनकी माताओं के लिए बैठने की व्यवस्था की गई थी।
कपड़े के बैग भी वितरित किए
कार्यक्रम के दौरान प्लास्टिक मुक्त अभियान के तहत जिला प्रशासन व डीआरडीए की ओर से कपड़े के बैग भी वितरित किए। विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने आशा कार्यकर्ताओं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व पंचायत प्रतिनिधियों को कपड़े के बैग दिए ताकि प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने का संदेश घर-घर तक जाए।
-00-

Leave a Reply