केंद्र के धन का जन कल्याण में भरपूर उपयोग होः अनुराग ठाकुर

Himachal Pradesh UNA
By Admin

 

दिशा की बैठक में केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों के राज्य मंत्री ने दिए दिशा-निर्देश

ऊना (31 अक्तूबर)- जिला विकास समन्वय तथा निगरानी समिति (दिशा) की बैठक आज बचन भवन में संपन्न हुई, जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि केंद्र से मिलने वाले धन का भरपूर उपयोग जन कल्याण के कार्यों में होना चाहिए। विभागों के अधिकारियों को आगे बढ़कर योजनाओं को सही ढंग से लागू कर लोगों को इनका लाभ पहुंचाना चाहिए।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि अधिकारी अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करें और योजनाओं के क्रियान्वयन में पाई जाने वाली कमियों को चिन्हित करें तथा अच्छे काम को जनता के बीच भी लेकर जाएं। उन्होंने कहा कि सभी का उद्देश्य जन हित के कार्य करना है और सब कुछ नतीजों पर निर्भर करता है। विभागों में तालमेल की वजह से कई बार योजनाएं सही ढंग से लागू नहीं हो पाती, ऐसे में बेहतर तालमेल आवश्यक है। उन्होंने कहा कि आधुनिक तकनीक के माध्यम से दिल्ली में बैठकर केंद्र के पैसे की निगरानी का तंत्र तैयार किया जा रहा है ताकि हर जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध रहे सके।

ऊना अस्पताल में मैमोग्राफी मशीन हो उपलब्ध

समिति की बैठक में केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि ऊना क्षेत्रीय अस्पताल में मैमोग्राफी मशीन उपलब्ध होनी चाहिए, ताकि कैंसर का प्रांरभिक स्थिति में ही पता लगाया जा सके। उन्होंने तीन माह के भीतर मशीन स्वीकृत करने के निर्देश दिए। बैठक में सीएमओ डॉ. रमन कुमार शर्मा ने बताया कि जिला में 292 कैंसर मरीज़ हैं, जिनमें से 96 को ऊना अस्पताल में कीमोथैरेपी दी जा रही है। अनुराग ठाकुर ने स्वास्थ्य विभाग को कैंसर के बारे में जागरूकता कैंप लगाने के निर्देश दिए।

जेम पोर्टल से हो खरीददारी

अनुराग ठाकुर ने सरकारी विभागों में खरीददारी के लिए जेम पोर्टल का इस्तेमाल करने को कहा। उन्होंने कहा कि सरकार जेम के माध्यम से खरीददारी को प्रोत्साहित कर रही है और अगर पोर्टल के इस्तेमाल में किसी भी तरह की समस्या पेश आए, तो वह जानकारी उपलब्ध करवाएं।

वर्ष 2021 से पहले ऊना बने टीबी मुक्त

केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने हिमाचल प्रदेश को वर्ष 2021 तक टीबी मुक्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया है, लेकिन ऊना जिला इससे पहले ही टीबी मुक्त जिला बने। इसके लिए जागरूकता कैंप लगाए जाएं, नए मरीजों की पहचान की जाए। टीबी उन्नमूलन के लिए जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मिलकर रणनीति तैयार करें। उन्होंने एचआईवी पर भी जन जागरूकता लाने के लिए शिक्षण संस्थानों, रेलवे स्टेशनों, झुग्गी झोंपड़ियों आदि स्थानों पर कैंप लगाने के निर्देश दिए।

बिजली कनेक्शन पर पंचायतें पारित करें प्रस्ताव

केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों के राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने जिला में लो वोल्टेज की समस्या पर सर्वे करवाने का निर्णय लिया गया है। दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अंतर्गत कम वोल्टेज की समस्या से निपटने के लिए 15.47 करोड़ की योजना बनाई गई है। उन्होंने कहा कि पंचायत प्रस्ताव पारित करें कि सभी घरों में बिजली के कनेक्शन उपलब्ध हैं।

असुरक्षित स्कूल भवन न गिराने पर लिया संज्ञान

बैठक में अनुराग ठाकुर ने जिला में असुरक्षित स्कूल भवन को न गिराने पर कड़ा संज्ञान लिया। उन्होंने कहा कि कमेटी इस गंभीर मसले पर जल्द से जल्द कार्रवाई करे, पिछली बैठक में समिति ने इस पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे लेकिन अभी भी कई स्कूल असुरक्षित भवनों में चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों की जान के साथ किसी भी तरह का खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। उन्होंने 15 नवंबर से पहले इस मामले पर रिपोर्ट भी मांगी।

खुले में शौच मुक्त पर हो कड़ाई से पालन

केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों के राज्य मंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि खुले में शौच मुक्त का कड़ाई से पालन हो। पंचायतें इस बारे में प्रस्ताव पारित करें. इसकी अनुपालना का सर्वेक्षण भी कराया जाए और उसकी रिपोर्ट भेजी जाए।

बैठक में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सत्ती, विधायक बलबीर सिंह, नगर परिषद अध्यक्ष अमजोत सिंह बेदी, उपायुक्त ऊना संदीप कुमार, एसपी दिवाकर शर्मा, समिति के सदस्यों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply