खरीफ के मौसम के दौरान पंजाब की नहरों में 9 जुलाई से 16 जुलाई तक पानी छोडऩे का कार्यक्रम जारी

Punjab
By Admin
चंडीगढ़, 07 जुलाई:
खरीफ के मौसम के लिए नहरी कार्यक्रम का ऐलान करते हुये सिंचाई विभाग पंजाब के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि 9 जुलाई से 16 जुलाई तक रोपड़ हैड वक्र्स से निकलने वाली नहरें (सरहिन्द कैनाल सिस्टम) और ब्रांचे जैसे कि अबोहर ब्रांच , पटियाला फीडर, सिधवां ब्रांच, बठिंडा ब्रंाच, और बिस्त दुआब कैनाल क्रमश: पहली, दूसरी, तीसरी, चौथी और पांचवी प्राथमिकता के आधार पर चलेगीं।

प्रवक्ता ने कार्यक्रम संबधी विस्तार में जानकारी देते हुये बताया कि घग्गर लिंक और इसमें फीड होती घग्गर ब्रांच और  पटियाला माईनर जोकि ग्रुप बी में हैं को पहली प्राथमिकता के आधार पर पूरा पानी मिलेगा। भाखड़ा मेन लाईन में से निकलती नहरें जोकि ग्रुप ए में हैं,   को दूसरी प्राथमिकता के आधार पर शेष बचता पानी मिलेगा।

सिंचाई विभाग के प्रवक्ता ने यह भी बताया कि सरहिंद फीडर में से निकलते अबोहर ब्रांच और इसके सभी रजबाहें जो कि ग्रुप बी में हैं, को पहली प्राथमिकता के आधार पर पूरा पानी मिलेगा । जबकि सरहिंद फीडर में से निकलते सभी रजवाहें जोकि ग्रुप ए में हैं,  को दूसरी प्राथमिकता के आधार पर शेष बचता पानी मिलेगा।
सिंचाई विभाग के प्रवक्ता ने आगे ओर  बताया कि अप्पर बारी दुआब कैनाल में से निकलती मेन ब्रांच लोअर नहरें और इनके रजबाहों को, पहली प्राथमिकता के आधार पर पूरा पानी दिया जाएगा, जबकि लाहौर ब्रांच,  सभराओ ब्रांच , कसूर ब्रांच लोअर , और  इनके रजबाहों को, क्रमवार शेष बचता पानी मिलेगा।

Leave a Reply