हर घर एक नौकरी के सपने को साकार करने में हुनर विकास केन्द्र अहम भूमिका निभाएगा-चन्नी

Punjab
By Admin

 

हुनर विकास के न्द्र और सरकारी तकनीकी सस्थाओं में लैब स्थापित करने के लिए बड़े ओद्यौगिक घरानों को उत्साहित किया जाएगा-तकनीकी शिक्षा मँत्री

हुनर विकास में नई विधियों की जानकारी हासिल करने के लिए तकनीकी शिक्षा मंत्री और अधिकारियों द्वारा उड़ीसा की यूनिवर्सिटी का चार दिवसीय दौरा

चंडीगढ़, 30 अप्रेैल:पंजाब सरकार द्वारा हर घर में एक नौकरी देने के कैप्टन के वायदे को पूरा करने में पंजाब के हुनर विकास केन्द्र अहम भूमिका निभाएगें। उड़ीसा की सैचीओरीयन यूनिवर्सिटी आफ टैक्रालोजी एंड मैनेजमैंट के चार दिवसीय दोैरे से आये पंजाब के तकनीकी शिक्षा मंत्री स. चरनजीत सिंह चन्नी ने विभाग के अधिकारियों को आदेश जारी करते हुये कहा कि हुनर विकास केन्द्र में आधुनिक तकनीको अनुसार मौजूदा और भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुये प्रारूप तैयार किया जाए ताकि राज्य के नवयुवकों को आसानी से अंतर्राष्ट्रीय स्तर की कपंनियों में नौकरी हासिल करने के योग्य बनाया जा सके।

          हुनर विकास क्षेत्र में हो रही तरक्की को निकट से जांचने के लिए श्री चन्नी द्वारा तकनीकी शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ उड़ीसा की सैचीओरीयन यूनिवर्सिटी का दौरा किया गया। तकनीकी शिक्षा मंत्री द्वारा इस अवसर पर यूनिवर्सिटी के मुख्य श्री मुकता मिश्रा के साथ लम्बा विचारविमर्श किया गया। जिसमें यह बात सामने आई की हुनर विकास केन्द्रों द्वारा सामाजिक कदरों कीमतों की जिम्मेवारी बाखुवी निभाने के साथसाथ समाज के विकास के लिए प्रगतिशील भूमिका निभाई जा रही है।

         चन्नी द्वारा विश्वविद्यालय के भुवन्ेश्वर के समीप केन्द्र जतनी और जिला गजापति के कबाईली क्षेत्र पारालेखामुंडी केन्द्रों का दौरा किया गया। जिक्र योग है कि इस यूनिवर्सिटी द्वारा शहरों के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी हुनर विकास केन्द्र चलाये जा रहे है।

          इन केन्द्रों के दौरे के अवसर पर श्री चन्नी हुनर विकास केन्द्रों में चलाये जा रहे कैफे काफी डे लैब को देखकर बहुत प्रभावित हुये जहां गूगे-बहरे बच्चों के लिए आधुनिक तकनीक द्वारा हुनर विकास का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। विश्वविद्यालय के हुनर विकास केन्द्रों में वैल्ंिडग और फर्नीचर के हो रहे असल उत्पादन को देखकर श्री चन्नी ने इस तर्ज पर राज्य के केन्द्रों में भी इसको लागू करने के लिए विचार करने हेतू अधिकारियो को कहा । इस अवसर पर तकनीकी शिक्षा मंत्री ने हुनर विकास केन्द्रों में प्रशिक्षण हासिल कर रहे नवयुवकों के साथ भी खुलकर विचार विमर्श किया।

 चन्नी ने इस अवसर पर तकनीकी शिक्षा विभाग के अधिकारियेां को कहा कि पंजाब के हुनर विकास केन्द्रों व तकनीकी शिक्षा केन्द्रों में भी बड़े ओद्यौगिक घरानों जैसे अशोका लेलैंड,यामा,हुंडियाई, शिनाईडर  ईलैक्ट्रिक, गोदरेज और बीईएमएल आदि के लैब स्थापित करने को उत्साहित किया जाना चाहिए। उन्होने कहा कि इस संबधी शीघ्र ही विभाग के स्तर पर कार्यवाही आंरभ की जाए।

DSCN2238-2इस दौरे दौरान तकनीकी शिक्षा मंत्री के साथ श्री काहन सिंह पन्नू सचिव कम मिशन डायरैक्टर,पंजाब स्क्लि डिवैलपमैंट मिशन, श्रीमती दलजीत कौर और मोहन वीर सिंह दोनों अतिरिक्त निदेशक और मनिन्द्र पाल सिंह डिप्टी डायरैक्टर तकनीकी शिक्षा विभाग भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply