सरकार आगामी 3 वर्षों में प्रदेश में 200 एकीकृत छोटे व बड़े पैक हाउस खोलेगी : जयप्रकाश दलाल

Haryana
By Admin

चंडीगढ़, 25 जनवरी-हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि राज्य सरकार आगामी 3 वर्षों में प्रदेश में 200 एकीकृत छोटे व बड़े पैक हाउस खोलेगी और इस योजना के लिए 500 करोड़ का बजट भी तय किया गया है।
कृषि मंत्री आज कुरूक्षेत्र जिला के तलहेड़ी गांव में उद्यान विभाग की फसल समूह विकास योजना के अंतर्गत हरियाणा के पहले एकीकृत पैक हाउस एवं फसल समुह केन्द्र (पिहोवा वेजीटेबल प्रोडयूसर कम्पनी)का शुभारंभ करने के बाद किसानों को संबोधित कर रहे थे।  उन्होंने कहा कि ‘एकीकृत पैक हाउस’ एवं ‘फसल समूह केन्द्र’ से हरियाणा में आधुनिक खेती का उदय हुआ है। इससे न केवल किसानों की आमदन बढ़ेगी बल्कि उन्नत व व्यवसायिक कृषि की ओर भी किसानों का रूझान बढ़ेगा। इन पैक हाउस के जरिये उत्पादों का सीधा मुनाफा किसानों को मिलेगा न कि बिचौलियों को। सामूहिक कृषि करने से किसानों की लागत में कमी आएगी और उत्पाद भी ज्यादा दिनों के लिए सुरक्षित रहेंगे।
इससे पहले हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने विधिवत रुप से करीब 6 करोड़ 25 लाख रुपए की लागत से निर्मित हरियााणा के पहले एकीकृत पैक हाउस उदघाटन किया और तलहेड़ी गांव के एकीकृत पैक हाउस का अवलोकन भी किया। इस पैक पर हाउस सरकार की ओर से करीब 4 करोड़ 50 लाख रुपये की सबसिडी उपलब्ध करवाई गई है।
कृषि मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार किसानों को शीघ्र ही एक और नायाब तोहफा देने जा रही है, इस तोहफे के तहत जहां बागवानी फसल पर बीमा योजना लागू की जाएगी और बिजली की दरें 8 रुपए 50 पैसे से घटाकर 2 रुपए 50 पैसे कर दी जाएंगी। यह बिजली दरें 1 अप्रैल 2020 से लागू होंगी। उन्होंने किसानों को आह्वान किया कि वे सामूहिक तौर पर पैक हाउस बनाएं, सरकार उनकी हर प्रकार से मदद करेगी। पैक हाउस से उत्पादों का मुनाफा सीधा किसानों को मिलेगा और मल्टीनेशनल कंपनियां किसान के खेत ही सीधे उत्पाद की खरीददारी करेंगी।
कृषि मंत्री ने कहा कि हरियाणा में 200 पैक हाउस खोलने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, इस पर करीब 500 करोड़ रुपये का बजट खर्च होगा। पैक हाउस के जरिये किसानों के उत्पाद की ग्रेडिंग, पैकेजिंग व मार्केटिंग आसानी से होगी। किसानों को पैक हाउस खोलने पर सरकार की ओर से 70 से लेकर 90 प्रतिशत की सबसीडी भी दी जा रही है।
हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने किसानों को मुबारकबाद देते हुए कहा कि कुरूक्षेत्र जिला के तलहेड़ी गांव से एकीकृत पैक हाउस से एक छोटी-सी सीढ़ी पर चढऩे का काम किया है, इससे प्रदेश में एक बड़ी क्रांति आने वाली है, इसका असर आने वाले दो सालों में नजर आने लगेगा। इस पैक हाउस की धमक केन्द्र में भी सुनने को मिल रही है, अब प्रदेश में किसान संगठित होकर कार्य करेंगे और कम लागत पर अधिक मुनाफा कमाएंगे। सरकार के सहयोग से अम्बाला के गांव कोकपुर और बाबैन में पैक हाउस तैयार हो चुका है। इसका शुभारम्भ भी शीघ्र किया जाएगा। इस साल में सरकार 55 एकीकृत पैक हाउस खोलने जा रही है, इसके अलावा भिवानी-तोशाम से भी प्रस्ताव मिल रहे हंै।
इस अवसर पर उद्यान विभाग के महानिदेशक डा. अर्जुन सिंह सैनी, एडीसी वीना हुड्डïा, समुह के चेयरमैन रणधीर सिंह, भाजपा के जिलाध्यक्ष धर्मवीर मिर्जापुर, गुरनाम सिंह मलिक भी उपस्थित थे। थे।

Leave a Reply