शिक्षा मंत्री द्वारा मिड -डे -मील के रिकार्ड की बेहतर संभाल के लिए मोबाइल एप्प लांच

Punjab
By Admin
शिक्षा विभाग की विलक्षण पहल
अध्यापक ों को शैक्षिक कार्यो की तरफ ध्यान देने का मिलेगा अधिक समय-अरूणा चौधरी
चंडीगढ़, 7 सितंबर:
    शिक्षा विभाग में एक भविष्यमुखी कदम उठाते हुए पंजाब की शिक्षा मंत्री श्रीमती अरुणा चौधरी ने आज यहां एक विलक्षण मोबाइल एप्प लांच की जिसमें मिड -डे – मील संबंधी सभी आंकड़े मौजूद हैं और जिससे मिड -डे -मील के रिकार्ड की बेहतर संभाल में मदद मिलेगी।
    मोबाइल एप्प को जारी करने के अवसर पर बोलते हुये श्रीमती चौधरी ने बताया कि इस एप्प में मिड-डे -मील के साथ संबंधी आंकड़ों की संभाल के लिए आवश्यक सॉफटवेयर राज्य के स्कूली शिक्षा विभाग ने तैयार किया है। उन्होंने आगे जानकारी दी कि स्कूली अध्यापकों को मिड-डे-मील से संबंधित गतिविधियों के रिकार्ड की संभाल के लिए इस समय  8-9 रजिस्टर तैयार करने पड़ते हैं जिससे उनके द्वारा शैक्षिणिक कामों में लगाया जाने वाला समय ग़ैर शैक्षिणिक कार्यो में ख़र्च हो जाता है। इस उच्च तकनीक वाले एप्प से अब अध्यापक शैक्षिणिक मामलों की तरफ अधिक ध्यान देने के सक्षम हो सकेंगे।
    श्रीमती चौधरी ने विभाग के अधिकारियों को इस विलक्षण पहल के लिये बधाई देते हुये कहा कि ऐसी तकनीकों से कार्य में पारदर्शिता और कार्य कुशलता में बढ़ौतरी होगी। उन्होंने बताया कि मिड -डे -मील स्कीम केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के दिशा निर्देशों अनुसार देशभर के समूह सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के पहली से आठवीं श्रेणी तक के विद्यार्थियों के लिए लागू की गई है।
इस अवसर पर विभाग के सचिव श्री कृष्ण कुमार, महानिदेशक स्कूल शिक्षा श्री प्रशांत कुमार गोयल, संयुक्त सचिव श्री तजिंदर पाल सिंह संधू, डी पी आई सकैंडरी श्री परमजीत सिंह, डी पी आई एलीमैंटरी श्री इंदरजीत सिंह, एस सी ई आर टी के निदेशक श्री सुखदेव सिंह काहलों, उपनिदेशक डॉ. मनिंदर सिंह सरकारिया एवं एम आई एस के कोऑर्डीनेटर श्री राजवीर सिंह भी उपस्थित थे।

Leave a Reply