मुख्यमंत्री द्वारा गुरदासपुर, पठानकोट और बटाला में पुलिस बुनियादी ढांचो की मजबूती के लिए 2.5 करोड़ रुपए देने का ऐलान

re
By Admin

मगनरेगा के नये लाभपात्रियोंं को गुरदासपुर में 67 हजार और पठानकोट में 30 हजार कार्ड दिए जाएंगे

मुख्यमंत्री द्वारा दीनानगर को नयी राजस्व सब -डिविजन बनाने का ऐलान

गुरदासपुर, 15 अगस्त

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज गुरदासपुर और पठानकोट के सीमावर्ती क्षेत्रों में स्वास्थ्य एवं शिक्षा के बुनियादी ढांचे के इलावा मगनरेगा स्कीम के अंतर्गत नये कार्ड देने सहित व्यापक विकास के लिए कई नये प्रोजैेक्टों का ऐलान किया।

आज यहाँ आजादी दिवस मौके अपने भाषण में मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरदासपुर में 67 हजार और पठानकोट में 30 हजार लाभपात्रियों को  नये मगनरेगा कार्ड दिए जाएंगे।

गुरदासपुर जिले की काफी देर की माँग को स्वीकृत करते मुख्यमंत्री ने 20 करोड़ रुपए की लागत के साथ नया बस अड्डा बनाने का ऐलान किया। उन्होने कहा कि जिले में सभी ग्रामीण जनसंख्या को शौचालय की सुविधा और पीने वाले पानी के कनैक्शन देने के लिए 84 करोड़ रुपए की राशि रखी गई है।

पुलिस की कार्य प्रणाली में ओर सुधार लाने के उद्देश्य के साथ मुख्यमंत्री ने गुरदासपुर, बटाला और पठानकोट में पुलिस थानों के बुनियादी ढांचे का स्तर ऊँचा उठाने के लिए 2.5 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया। उन्होने कहा कि चाहे गुरदासपुर का सिविल अस्पताल बाईपास पर शिफट किया जायेगा परन्तु शहर की पुरानी इमारत में एमरजैंसी सेवाएं और जच्चा -बच्चा संभाल का वार्ड चालू रहेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरदासपुर में 7.50 करोड़ रुपए की लागत से जल सप्लाई और सीवरेज के काम सम्पूर्ण किये जाएंगे। उन्होने कहा कि डेरा बाबा नानक और गुरदासपुर के अन्य इलाकों के विकास प्रोजेैक्टों के लिए 18 करोड़ रुपए ओर जारी होंगे।

नाजुक सीमावर्ती इलाको की तरक्की को यकीनी बनाने की महत्ता पर जोर देते मुख्यमंत्री ने गुरदासपुर में सेहत बुनियादी ढांचे की मजबूती के लिए 44.02 करोड़ रुपए और स्कूल बुनियादी ढांचो के लिए 118 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया। उन्होने कहा कि बुढापा पैंशन स्कीम के अंतर्गत राशि बाँटने के लिए 45 करोड़ रुपए और आशीर्वाद स्कीम के लिए 7करोड़ रुपए रखे गए हैं।

मुख्यमंत्री ने गुरदासपुर के गाँव डल्ला गोरियां में नया सैनिक स्कूल बनाने का ऐलान किया।

मुख्य मंत्री ने बताया कि पठानकोट के शहरी विकास के लिए 67 करोड़ रुपए और बटाला शहर के लिए 42 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने पठानकोट में पैपसीको कंपनी का बोटलिंग प्लांट स्थापित करने का ऐलान किया और इस जिले की लिंक सडक़ों की मुरम्मत के लिए 55 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि 30 सितम्बर 2017 से पठानकोट हवाई अड्डे से उड़ाने शुरू हो जाएंगी।

इसी तरह ओर अहम ऐलान करते मुख्य मंत्री ने कहा कि फतेहगढ़ चूडियां में सिविल अस्पताल को अपग्रेड करने और जल सप्लाई और सीवरेज के कामों के लिए 7.5 करोड़ रुपए खर्च किये जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि फतेहगढ़ चूडिय़ों में नया नवोदय विद्यालय स्थापित किया जायेगा। इसी तरह दीननगर को नयी राजस्व सब डिविजन बनाने के इलावा नया रेलवे ओवर ब्रिज का ऐलान भी किया। उन्होने कहा कि कलानौर में नया डिगरी कालेज स्थापित किया जायेगा।

मुख्य मंत्री ने कादियां शहर में नया बस स्टैंड बनाने का ऐलान किया। उन्होने कहा कि 32 करोड़ रुपए की लागत के साथ कादियां शहर की 100 प्रतिशत जनसंख्या को जल सप्लाई और सीवरेज की सुविधा मुहैया कराई जायेगी। उन्होने कहा कि सरकार ने फैसला किया है कि नामदेव नगर घुमाण में नया अस्पताल बनाया जायेगा और नगर की 100 प्रतिशत जनसंख्या को जल सप्लाई और सीवरेज से जोड़ा जायेगा।

इसके बाद मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गुरदासपुर में 6 एकड़ क्षेत्रफल में 50 करोड़ रुपए की लागत के साथ बने नये जिला प्रबंधकीय परिसर का उद्घाटन भी किया।