पंजाब सरकार श्री गुरु रविदास जी की यादगार ‘मीनार-ए-बेगमपुरा’ को जल्द करेगी मुकम्मल- वित्त मंत्री

re
By Admin

कहा, जंगली जानवरों से फस्लों की रक्षा संबंधी जाल लगवाने के लिए 50 करोड़ रुपये की सब्सिडी मुहैय्या करवाएगी राज्य सरकार

कंडी क्षेत्र में सिंचाई की सहुलियत के लिए पंजाब सरकार की ओर से लगाए जाएंगे 265 टयूब्वैल

श्री खुरालगढ़ साहिब में श्री गुरु रविदास जी को प्रकाशोत्सव पर मनाया राज्य स्तरीय समागम

श्री खुरालगढ़ साहिब/होशियारपुर, 31 जनवरी। वित्त मंत्री पंजाब स. मनप्रीत सिंह बादल ने श्री खुरालगढ़ साहिब में राज्य स्तरीय समागम दौरान श्री गुरु रविदास जी के प्रकाशोत्सव पर राज्य निवासियों को बधाई देते हुए घोष्णा की कि मुख्य मंत्री पंजाब कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुवाई में पंजाब सरकार की ओर से श्री गुरु रविदास जी की यादगार मीनार-ए-बेगमपुरा को जल्द ही मुकम्मल किया जाएगा। उन्होंने समागम में एकत्रित भारी समूह को संबोधित करते हुए कहा कि पंजाब सरकार राज्य में उन्नति व खुशहाली लाने के लिए वचनबद्घ है।

         

वित्त मंत्री ने कहा कि राज्य में कंडी व सीमा का इलाका काफी पिछड़ा है तथा इस संबंधी उन्होंने पिछले सप्ताह केंद्रीय वित्त मंत्री से मुलाकात दौरान यह तजवीज रखी थी कि अगर इन इलाकों में बार्डर एरिया डिवैलेपमेंट स्कीम व राष्ट्रीय कृषि विकास योजना स्कीम सहित चलाई जा रही स्कीमों में केंद्रीय सरकार की हिस्सेदारी में बढ़ौतरी की जाए तो कंडी व सीमा के इलाके तेजी से विकास की लीहों पर आगे आ सकते है। उन्होंने कहा कि इस नीम पहाड़ी क्षेत्र में जंगली जानवर किसानों की फस्लों को खराब कर देते है जिस के मद्देनजर पंजाब सरकार इस इलाके की फस्ल की रक्षा के लिए जाल लगवाने के लिए किसानों को 50 करोड़ रुपये की सब्सिडी मुहैय्या करवाएगी। उन्होंने सिंचाई वाले पानी की समस्या को मुख्य रखते हुए राज्य के कंडी क्षेत्र के 13 विधान सभा हलकों के लिए प्रति हलका 20 टयूबवैल के हिसाब से 240 जब कि विधान सभा हलका गढ़शंकर में 25 टयूबवैल सहित 265 टयूबवैल लगवाने की भी बात कही।

         .मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि केवल गलियों नालियों का निर्माण करना ही विकास नहीं है, पंजाब उस समय अपने पैरों पर खड़ा हो जाएगा जब पढ़े लिखे व अनपढ़ व्यक्तियों को रोजगार के मौके मिलेंगे। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार पढ़े लिखे नौजवानों के साथ साथ अनपढ़ नौजवानों को भी नौकरियां देने के लिए वचनबद्घ है। उन्होंने कहा कि अगर आने वाले बजट सैशन दौरान केंद्रीय सरकार इनकम टैक्स की स्लैब में आधे प्रतिशत की बढ़ौतरी करती है तो सरकार के पास 50 हजार करोड़ रुपये एकत्रित होंगे जिस का फायदा किसानों को दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि राज्य के उद्ययोग को दोबारा पैरों पर खड़ा करने के लिए उद्ययोगों के लिए महज पांच रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली मुहैय्या करवाई जा रही है तथा आने वाले समय के दौरान भी यही दर बरकरार रहेगी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से स्टैंप ड्यूटी को घटा कर 6 प्रतिशत किया गया है जिस से राज्य की आर्थिकता को काफी हुंगारा मिल रहा है।

          वित्त मंत्री ने कहा कि बजट सैशन दौरान राजपुरा -मोहाली रेलवे लिंक को जोडऩे के लिए केंदीय सरकार के पास तजवीज रखी गई है तथा यह तजवीज पूरी हो जाती है तो पंजाब सरकार अपने खर्चे से रेलवे लिंक बनाने के लिए जमीन मुहैय्या करवाएगी।

          समागम दौरान पूूर्व विधायक लव कुमार गोल्डी ने संबोधन करते हुए गढ़शंकर की खास कर बीत क्षेत्र की समस्याओं संबंधी कैबनिट मंत्री को अवगत करवाया। इस दौरान वित्त मंत्री ने श्री खुरालगढ़ साहिब की ग्राम पंचायत को गांव के विकास कार्यों के लिए 10 लाख रुपये देने की घोष्णा भी की। समागम दौरान  हलका विधायक चब्बेवाल तथा चेयरमैन एससी डिपार्टमैंट पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी डा. राज कुमार, हलका विधायक शामचौरासी व जिला प्रधान कांग्रेस कमेटी पवन कुमार आदिया ने श्री गुरु रविदास जी के प्रकाशौत्सव पर बधाई देते हुए संगत को गुरु जी की ओर से दर्शाय गए मार्ग पर चलने की अपील करते हुए सरबत के भले की कामना की। इस मौके पर तप स्थान श्री खुरालगढ़ साहिब के प्रधान डा. केवल सिंह ने इस इतिहासिक स्थान की महत्ता से  संगत को अवगत करवाया।

          इस मौके पर हलका विधायक स. संगत सिंह गिलजिया, हलका विधायक होशियारपुर सुंदर शाम अरोड़ा, हलका विधायक मुकेरियां रजनीश कुमार बब्बी, हलका विधायक दसूहा अरुण डोगरा, हलका विधायक बाबा बकाला संतोख सिंह भलाईपुर, डिप्टी कमिश्नर विपुल उज्जवल, एसएसपी जे.एलन चेलियन, यूथ कांग्रेस के पंजाब प्रधान अमरप्रीत सिंह लाली, को-चेयरमैन एससी डिपार्टमैंट जंग बहादर सिंह तथा वाइस चेयरमैन रविंदर कुमार रोजी, सचिव पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी अमरिंदर जौड़ा, कौंसलर व पूर्व जिला प्रधान कांग्रेस कमेटी ब्रहमशंकर जिम्पा, कांग्रेस नेता नमीषा मेहता, पूर्व सरपंच व कैशियर रणजीत सिंह सहित भारी संख्या में संगते मौजूद थी।