पंजाब के मूल निवासी रणबीर सोढ़ी फिनलैंड में लगातार तीसरी बार बने विधायक

Uncategorized
By Admin

 

चंडीगढ़, 2 मई ( ): पंजाबी समुदाय लंबे अरसे से विश्व स्तर पर देश को गौरान्वित करता आया है। इसी कड़ी में देश को एक बार फिर गौरान्वित होने का मौका उस वक्त मिला जब रणबीर सोढ़ी को फिनलैंड में लगातार तीसरी बार विधायक चुना गया। पंजाब के धुरी में जन्में रणबीर सोढ़ी को फिनलैंड में हाल ही में हुए चुनावों में वैन्टा के काउंसिल ऑफ गवर्नस के लिए वैलचुटेटू के तौर पर चुना गया। ये पद भारत के विधायक के समान होता है।

रणबीर सोढ़ी सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रतिनिधि हैं, उन्होंने अपना व्यवसाय छोडक़र राजनीति अपनाई। साल 2007 में सोढ़ी ऐसे पहले प्रवासी भारतीय बने जिसे वैन्टा एसेम्बली के लिए चुना गया था।

रणबीर सोढ़ी वैन्टा के हीक्कारजू शहर में रहते हैं। उन्हें फिनलैंड की चौथी सबसे घनी आबादी वाले शहर के प्रतिनिधि के तौर पर चुना गया है। इस शहर की आबादी 2.20 लाख से भी ज्यादा है। मूल रुप से पंजाब के धुरी के निवासी सोढ़ी ने मलेरकोटला के सरकारी कॉलेज से स्नातक तथा पटियाला के पंजाबी यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र तथा वित्तीय प्रबंधन में एमए की डिग्री हासिल की है। सोढ़ी वैन्टा में पिछले 30 सालों से अपनी पत्नी और बेटे के साथ रह रहे हैं। अपने भाई के साथ मिलकर वो फिनलैंड में नाइट क्लब का व्यवसाय करते हैं।

अपनी जीत को भारत और पंजाबी समुदाय के लिए मील का पत्थर बताते हुए रणबीर सोढ़ी ने कहा है कि फिनलैंड में 2000 से ज्यादा पंजाबी प्रवासी रहते हैं और वैन्टा के लोगों ने समाज के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के लिए वोट दिया। उन्होंने कहा कि प्रांत के लोगों के लिए सामाजिक कल्याणए उनकी मदद तथा आधारभूत संरचनाओं का विकास उनकी प्राथमिकताएं हैं। वैन्टा में फिनलैंड का सबसे बड़ा हवाईअड्डा है और यहां पर एक विज्ञान केंद्र ‘हयूरेका’ भी है।

रणबीर सोढ़ी ने ये भी कहा कि वहां के लोग उन पर पूरी तरह से भरोसा करते हैं और भारत की ही तरह अपनी जिम्मेदारियों को नहीं निभाने पर जन प्रतिनिधियों से सवाल भी किए जाते हैं। फिनलैंड से फोन पर बातचीत में सोढ़ी ने कहा, ‘मैं लोगों का शुक्रगुजार हूं और वादा करता हूं कि मैं उनकी उम्मीदों पर पूरी तन्मयता के साथ खरा उतरूंगा’।

सोढ़ी फिनलैंड के वैन्टा को एक मुख्य स्थल बनाना चाहते हैं और जिस तरह से स्थानीय निवासियों ने उनपर अपना भरोसा जताया है, सोढ़ी भी पूरी लगन से उन्हें अपनी सेवाएं प्रदान करना चाहते हैं।

रणबीर सोढ़ी जल्द ही अपने स्वदेश यानी पंजाब की यात्रा भी करने वाले हैं। उनका लक्ष्य है कि भारत और फिनलैंड के बीच खासकर पंजाब के लिए व्यापारिक संबंध स्थापित किए जाएं।

Leave a Reply