नए वर्ष पर ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए ट्रैफिक पुलिस का एक्शन प्लान तैयार

re
By Admin
ड्रक होकर ड्राईव की तो होगी सख्त कार्रवाही, कोर्ट से भी सख्त कार्रवाही करने की अपील
चंडीगढ़, 30 दिसंबर मनोज सिंह। नए वर्ष के उपलक्षय पर ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने एक्शन प्लान तैयार कर लिया है। यह सब इसलिए किया जा रहा है ताकि नए साल के जश्न में शहर की जनता को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो सकें। इसी को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने  शहर के एलांते मॉल के आस-पास की अधिकतर सड़कों पर साल के अंतीम दो दिन यानी 30 और 31 दिसंबर को टैक्सी कैब्स वा ऑटो रिक्शा की एंट्री पर पूरी तरह बैन कर दी है। हलांकि इन वाहनों के लिए एलांते मॉल के सामने अलग से पीक एंड ड्रॉप एरिया बनाया गया है। टैक्सी और ऑटो चालक इंडिस्ट्रयल एरिया फेज-1 में आने वाले वेरका प्लांट की ओर से आने वाली लिंक रोड़ का इस्तमाल करते हुए यहां तक आ सकते है।इसके साथ ही सेक्टर-17,22 और 35 मार्केट की मुख्य सड़क पर ऑटो और टैक्सी की होने वाली रॉग पार्किग के चलते यहां होने वाले ट्रैफिक जाम को देखते हुए इन सड़कों पर किसी भी पैसेंजर के पिकअप पर पूरी तरह इन दो दिन प्रतिबंध रहेगा। नए साल की पूर्व संध्या पर सड़कों पर उतरने वाले वाहनों के रैले के लिए होने वाली पार्किग समस्या को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने शहर के 21 सरकारी स्कूलों में पार्किग सुविधा दे रखी है। मार्केटों में पार्किग फूल होने पर वाहन चालक स्कूल की पार्किग में अपने वाहन खड़े कर सकते है। इसके साथ ही ट्रैफिक पुलिस ने जाम के झाम से वाहन चालकों को बचाने के लिए एडवाइजरी भी जारी की है।
बाक्स :
80 चालकों के वाहन हुए जब्त : आने वाले नए वर्ष को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने स्पेशल अभियान चलाया है। इसके तहत शहर के अलग अलग क्षेत्रो में ड्रंक एड ड्राइव के नाके लगा कर पीकर वाहन चलाने वाले चालकों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया गया है। ट्रैफिक पुलिस ने 28 दिसबंर को शहर के अलग अलग क्षेत्रो में एंटी ड्रंक एंड ड्राइव के नाके लगा 80 के करीब वाहनों के चालान कर उनके वाहन को जब्त किया है।
बाक्स :
कोर्ट को सख्त रवैया अपनानें की अपील : ट्रैफिक पुलिस ने पियक्कड़ो पर नकेल कसने के लिए कोर्ट को सख्त रवैया अपनानें की अपील की है। पियक्कड़ चालकों के वाहनों के कागजातों को कोर्ट में लीगल प्रोसिडिंग के लिए भेजते हुए ट्रैफिक पुलिस की ओर से अदालत से अधिक से अधिक जुमार्ना लगाए और उनके लाइसेंस निलंबित करने की सिफारिश की गई है। एसएसपी ट्रैफिक एड सिक्योरिटी शशांक आनंद ने बताया कि ट्रैफिक पुलिस इस साल 28 दिसबंर तक कुल 6432 वाहन चालकों के ड्रंक एड ड्राइव के चालान किए गए है। वहीं रॉग पार्किग के मामलें में 20886 वाहनों के चालान किए गए है। एसएसपी ट्रैफिक ने शहर के लोगो से अपील की है कि ड्रंक एड ड्राइव के समय वाहनो का इस्तेमाल ना करे और आप अपने आप को सेफ और सुरक्षित रखे पुलिस का कहना है कि ड्रंक एड ड्राइव का अभियान लगातार शहर में जारी रहेगा वही ट्रैफिक पुलिस ने ऑटो रिक्शा और बसों को वॉयलेशन करने पर उनके चालान किए
बाक्स :
जाम और पार्किग समस्या के लिए एडवाइजरी जारी :
-शॉपिंग या अन्य किसी काम से मार्केट जाने के लिए वाहनों का इस्तमाल करने के बजाए पैदल आस-पास के मार्केट से समान ले।
-अपनी यात्र और काम का शेड्यूल नॉन पीक ऑवर के दौरान प्लान करे। जिससे की ट्रैफिक जाम और पार्किग की समस्या आपकों ङोलनी ना पड़े।
-कोशिश करे की कहीं आने जाने के लिए अधिक से अधिक कार पूल का प्रयोग करे
-पार्किग में वाहन तय पार्किग स्थान पर ही पार्क करे और प्रयास करे की वाहन इस तरह पार्क किया जाए की वह आवश्यकतानुसार ही जगह ले।
-इस बात का पूरी तरह ध्यान रखे की आप किसी भी सड़क या नो पार्किग जोन में वाहन खड़े ना करे। ऐसा करने पर आपके वाहन क्रैन से टो कराए जा सकते है या उन्हें क्लेंप लगा चालानी कार्रवाई की जा सकती है।
-वाहन क्रैन द्वारा टो किए जाने या क्लैंप लगाए जाने पर ट्रैफिक पुलिस के हेल्प लाईन नंबर-1073 पर संपर्क किया जा सकता है।
बॉक्स.
दो दिन तक इन स्कूलों की पार्किग में वाहन कर सकते पार्क.
1.गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल-15/सी चंडीगढ़
2.गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल -22/ए चंडीगढ़
3.गवर्नमेंट मॉडल हाई स्कूल-22/सी चंडीगढ़
4.गवर्नमेंट गल्र्स मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल 18/डी चंडीगढ़
5.गवर्नमेंट हाई स्कूल-19/डी,चंडीगढ़
6.गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल -19/सी चंडीगढ़
7.जीजीएमएसएसएस-20/बी
8. जीएमएसएसएस-20/डी
9.जीएमएचएस-20/डी
10.जीएमएसएसएस मनीमाजरा
11. जीएमएचएस,मनीमाजरा नियर बस स्टैंड
12. जीएमएचएस मनीमाजरा
13.जीएसएसएस-32सी
14.जीएमएसएसएस-44
15.जीएमएसएसएस-35डी
16.जीएमएस-35सी
17.गवर्नमेंट मीडिल स्कूल सेक्टर-37सी
18.जीएमएस-37सी
19.जीएमएचएस – 48
20.जीएमएस-40बी
21.जीएमएस-41 डी