गुरूहरसहाए की धरती पर पहली बार अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामैंट करवा कर रचा गया इतिहास

Punjab REGIONAL
By Admin

, खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने किया उदघाटन

गुरू रामदास स्टेडियम में 6 अलग अलग टीमें के बीच हुए 3 रोमांचक मुकाबले

प्रसिद्ध गायक मिस पूजा, सन्दीप बराड़ ने अपने गीतों के साथ दर्शकों का किया मनोरंजन, गुरप्रीत घुग्गी ने भी अपनी कॉमेडी के साथ लगवाई हाजऱी

चंडीगढ़/फिरोज़पुर, 4 दिसंबर:

पंजाब सरकार की तरफ से श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामैंट के तीन मुकाबले बुद्धवार को गुरू रामदास स्टेडियम,गुरूहरसहाए में हुए, जिस का उद्घाटन पंजाब के खेल और युवक मामलों के मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी की तरफ से किया गया।इस मुकाबलों दौरान गुरूहरसहाए के इलावा आस -आसपास के लोगों ने बड़ी संख्या में शिरकत की और उनमें मैच देखने का भारी उत्साह देखने को मिला।

मुकाबलों की शुरुआत से पहले विधायक रमिन्दर सिंह आँवला, डिप्टी स्पीकर पंजाब विधानसभा अजायब सिंह भट्टी, डिप्टी कमिशनर चंद्र गेंद की हाजिऱी में खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने शिरकत कर रही 6 टीमों के मार्च के पास्ट से सलामी ली और उनके साथ जान -पहचान भी की। खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह ने बताया कि मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के योग्य नेतृत्व में करवाए जा रहे इस विशाल टूर्नामैंट दौरान आज के मुकाबलों में 6 टीमों ने शिरकत की और इन टीमें के बीच 3 मुकाबले करवाए गए। पहला मुकाबला भारत बनाम श्रीलंका, दूसरा मुकाबला ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड और तीसरा मुकाबला कैनेडा और न्यूजीलैंड के बीच हुहैं।

उन्होनें बताया कि 10 दिसंबर तक चलने वाले इस टूर्नामैंट दौरान पंजाब के अलग -अलग शहरों में मैच खेले जाएंगे, जिन के मैच कपूरथला, अमृतसर होने के बाद आज गुरूहरसहाए में होने के इलावा बठिंडा, पटियाला, श्री अनन्दपुर साहब में होंगे जबकि फ़ाईनल मैच 10 दिसंबर को डेरा बाबा नानक (गुरदासपुर) में होगा। उन बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की योग्य नेतृत्व में करवाए जा रहे इस विशाल टूर्नामैंट में अलग -अलग मुल्कों की 8 टीमें शिरकत कर रही हैं, जिन में मेज़बान भारत के इलावा अमरीका, कैनेडा, आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, श्रीलंका, न्यूजीलैंड और कीनिया शामिल हैं। इन टीमें को दो पुलों में बांटा  गया है, पुल ‘ए‘ में भारत, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया और श्रीलंका हैं जबकि पूल ‘बी‘ में कैनेडा, अमरीका, न्यूजीलैंड और कीनिया को रखा गया है। उन्होनें  बताया कि इस टूर्नामैंट में पहले स्थान पर रहने वाली टीम को 25 लाख, दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 15 लाख रुपए और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 10 लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा।

कैबिनेट मंत्री ने आगे कहा कि इस टूर्नामैंट का मुख्य उद्देश्य नौजवान पीढ़ी को नशों से दूर रह कर अपनी, रवायती और विरासती खेल के साथ जोडऩे के लिए प्रेरित करना है। खेल मंत्री ने कहा कि कबड्डी पंजाब की माँ खेल है और सूबा सरकार ऐसे टूरनामैंटें के द्वारा इस को प्रफुलित करने के लिए पूरी तरह के साथ वचनबद्ध है। उन्होनें कहा कि मैं भाग्यशाली हूँ, जिसे अपने जीवन में श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व मनाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। उन्होनें टूर्नामैंट दौरान खिलाडिय़ों को पूरी खेल भावना के साथ खेलने का न्योता दिया। इस दौरान प्रसिद्ध पंजाबी गायक मिस पूजा और सन्दीप बराड़ ने अपने गीतों के साथ दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।इस के साथ कामेडियन गुरप्रीत घुग्गी ने भी अपनी बातों के साथ दर्शकों का मान मोहा हैं।

इस दौरान डिप्टी कमिशनर चंद्र गेंद ने कहा कि गुरूहरसहाए की धरती पर यह मुकाबले करवा कर एक इतिहास रचा जा रहा है, जिसमें बड़ी तादाद में दर्शकों और खिलाडिय़ों में भी भारी उत्साह देखने को मिला है। उन्होनें  कहा कि यह कैबिनेट मंत्री राणा सोढ़ी की तरफ से इस हलके के लिए किया गया एक बड़ा प्रयास है।

इस मौके पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी मेंबर अनुमीत सिंह हीरा सोढ़ी, कांग्रेस नेता जसमेल सिंह लाडी गहरी, डायरैक्टर खेल संजय पोपली, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर रवीन्द्र सिंह, एसडीएम अमित गुप्ता, एसडीएम कुलदीप बावा, कमेंटेटर डा: सुखदरशन सिंह के इलावा अलग -अलग विभागों के अधिकारी, ऐवारडीज़ और कबड्डी के साथ जुड़ी शख्सियतें उपस्थित थीं।

Leave a Reply