खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान के अंतर्गत 75 लाख बच्चों का प्रतिरक्षण

Punjab
By Admin
राज्य में बच्चों को निरोधक बिमारियों से सुरक्षित करने के लिए नीति तैयार
चंडीगढ़, 3 जनवरी:
          पंजाब सरकार राज्य में अप्रैल व मई, 2018 के दौरान ‘खसरा-रूबेला टीकाकरण अभियान’ लाने जा रही है जिसके अंतर्गत 9 माह से लेकर 15 वर्ष तक के लगभग 75 लाख बच्चों को प्रतिरक्षित किया जायेगा।
          यह जानकारी देते हुये आज यहां स्वास्थय एवं परिवार कल्याण मंत्री  ब्रहम महिंदरा ने कहा कि शिशु मृत्यु दर और जन्म विकार को कम करने के लिए, स्वास्थय विभाग द्वारा बच्चों को खसरा और रूबेला वायरस के विरूद्ध सुरक्षित करने के लिए राज्य में खसरा-रूबेला टीकारण अभियान चलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि खसरा पूरे विश्व में शैशव काल के दौरान मृत्यु का एक मु य रोग है जबकि जन्मजात रूबेला सिंड्रोंम भी जन्म विकारों की स्थिरता के  लिए जि मेवार है।
श्री महिंदरा ने कहा कि समस्त सिविल सर्जनों को इस अभियान संबंधी दिशा निर्देश जारी कर दिये गये हैं जिसके अंतर्गत लगभग 75 लाख बच्चों को प्रतिरक्षित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य के प्रत्येक गांव, स्कूल और दूर दराज के क्षेत्रों को इस अभियान के अधीन लाने के लिए जल्दी ही राज्य स्तरीय सूक्ष्म-योजना को अंतिम रूप दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि यह महत्वकांक्षी अभियान सी.आर.एस (क ंजेनिटल रूबेला सिंड्रोम) का भी निवारण करेगा, जिसके कारण बच्चों में बहरापन व अंधेपन जैसे ना ठीक होने वाले विकार उतपन्न होते हैं।
इस संबंधी और जानकारी देते हुये उन्होंने कहा कि खसरा एक बेहद संक्रामक रोग है और यह एक-दूसरे के संपर्क या स्राव के प्रत्यक्ष संपर्क में आने से खांसी या छींक द्वारा फैलता है। दूसरी ओर रूबेला एक हल्का वायरल संक्रमण है और श्रवण शक्ति में कमी, आंख व हृदय के दोष तथा मस्तिष्क क्षति का कारण है। उन्होंने कहा कि यह राज्य स्तरीय टीकाकरण अभियान शिशुओं और बच्चों को एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए उनको मज़बूत बनाकर उनके स्वास्थय सुरक्षा को सुनिश्चित करेगा।
उन्होंने कहा कि स्वास्थय विभाग राज्य में बच्चों के 100 प्रतिशत प्रतिरक्षण के लिए टीकाकरण अभियान से संबंधित एक जागरूकता मुहिम भी चलाने जा रही है ताकि निश्चित की आयु का एक भी बच्चा टीकाकरण से वंचित ना रह जाये। श्री ब्रहम महिंदरा ने कहा कि, ‘‘बच्चों को निरोधक रोगों से बचाने के लिए  एक योजना भी तैयार की गई है।’’

Leave a Reply