कैनेडा के कौंसूलेट जनरल पंजाब के मुख्यमंत्री से मिले – विभिन्न क्षेत्रों में व्यापारिक हिस्सेदारी में रूचि दिखाई

re
By Admin
कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा व्यापार को बढ़ावा देने के लिए भारत और कैनेडा के बिजऩस चैंबरों में समझौते का प्रस्ताव
चंडीगढ़, 1 मई –
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भारत और कैनेडा के बीच व्यापार को बढ़ावा देने के लिए पीएचडी चेंबर ऑफ कामर्स और इंडो -कैनेडियन बिजऩस चेंबर में रणनीतक समझौते का प्रस्ताव किया है ।
एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार यह प्रस्ताव आज उस समय पेश किया गया जब कैनेडा के कौंसूलेट जनरल क्रिस्टोफर गिबनज़ मुख्यमंत्री को मिलने आए ।
क्रिस्टोफर गिबनज़ ने मुख्यमंत्री को बताया कि कैनेडा डेयरी, पशु विज्ञान, आई. टी., कृषि जैसे सैक्टरों में पंजाब के साथ रणनीतक व्यापारिक गठजोड पैदा करने में रूचि रखता है । उन्होंने कहा कि पंजाब ने इन क्षेत्रों में अपनी महारत और बढिय़ा रिकार्ड को सिद्ध किया है । उन्होंने कहा कि कैनेडा इन क्षेत्रों में पंजाब के सामर्थ्य से लाभ उठाने की आकांक्षा रखता है ।
इस मौके मुख्यमंत्री ने दोनों चैंबरों के बीच सहयोग बढ़ाए जाने का सुझाव दिया । उन्होंने पंजाब के दौरे पर आए कैनेडा के प्रतिनिधिमंडल को औद्योगिक क्षेत्र में निवेश की संभवानाएं तलाशने के लिए कहा । उन्होंने कहा कि पंजाब में उच्च दर्जे का हवाई संपर्क है और अमृतसर और मोहाली में दो अंतरराष्ट्रीय हवाई अडडे हैं । इसके अलावा विभिन्न शहरों से घरेलू हवाई टर्मिनलों का भी अच्छा नैटवर्क है । मुख्यमंत्री ने कहा कि औद्यगिकीकरण को बढ़ावा देने के लिए यहाँ के बुनियादी ढांचे को बढ़ीया तरीके से तैयार किया गया है । बहुत सी अंतरराष्ट्रीय एयरलाईनों ने चण्डीगढ़ से सीधे उड़ानें शुरू करने में रूचि दिखाई है ।
मुख्यमंत्री ने बताया कि कैनेडा, अमरीका, दक्षिण पूर्वी एशिया आदि के देशों के साथ हवाई संपर्क को आगे और बढ़ावा मिलेगा जिससे व्यापार और वाणिज्य में बढा़वा मिलेगा।
कैप्टन अमरिंदर सिंह ने क्रिस्टोफर गिबनज़ को राज्य की निवेश पक्षीय औद्योगिक नीति संबंधी भी जानकारी दी जिसमेें उद्योग और उद्यमियोंं को उत्साहित किया गया है । उन्होंने एक खिडक़ी स्वीकृति, आकर्षक रियायतें, सस्ती बिजली, उचित काम और राज्य के शांतिपूर्ण माहौल का भी जिक्र किया जिससे पंजाब निवेश के पक्ष से सबसे अधिक पसंदीदा राज्य बना है ।
मुख्यमंत्री ने जल्दी ही होने जा रही प्रस्तावित निवेशक मीट में कैनेडा के उद्योग को बड़ी स्तर पर शमूलियत करने का न्योता दिया ।
कैनेडा के कौंसूलेट जनरल ने मुख्यमंत्री के फ़ौजी इतिहास संबंधी आगामी आने वाली किताब पर भी जानकारी हासिल की । कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बताया कि उन्होंने पंजाब के गत 25 साल के इतिहास पर एक किताब लिखने की योजना बनाई है ।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रमुख सचिव सुरेश कुमार, मुख्य सचिव करन अवतार सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव विकास विश्वजीत खन्ना, अतिरिक्त मुख्य सचिव आवास और शहरी विकास विन्नी महाजन, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव तेजवीर सिंह, मुख्यमंत्री के विशेष प्रमुख सचिव गुरकिरत कृपाल सिंह, सीईओ इन्वैस्ट पंजाब रजत अग्रवाल भी उपस्थित थे ।